logo

अब सनहा दर्ज कराने के लिए नहीं जाना होगा थाना, घर बैठे ही पूरा हो जाएगा काम

SAMHA.jpg

द फॉलोअप डेस्कः 
झारखंड में आम जनता और पुलिस के बीच सामांज्सय बनाने के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म बन रहा है। थानों में सनहा की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन करने की तैयारी चल रही है। इस प्लेटफॉर्म के तैयार होने के बाद आम लोगों को सनहा दर्ज कराने के लिए थाना नहीं जाना पड़ेगा। अगर किसी का ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट या कोई दस्तावेज गुम हो जा जाए, तो दोबारा बनाने के लिए उसे थाने की मुहर की जरूरत नहीं पड़ेगी। ऑनलाइन सनहा में मिली रिपोर्ट को स्वीकार कर लिया जाएगा। इस तरह से प्लेटफॉर्म को तैयार किया जा रहा है। वर्तमान में भी यह व्यवस्था है लेकिन उसमें थाने की मुहर लगानी पड़ती है। अब थाने की मुहर के स्थान पर क्यूआर कोड जेनरेट होगा। जिसमें दस्तावेज की वैधता की जांच होगी। महत्वपूर्ण दस्तावेज के गुम होने पर प्राथमिकी दर्ज कराने की जरूरत नहीं रहेगी। इससे संबंधित शिकायतों को प्रावधान के अनुसार वर्तमान में सनहा माना जाता है।


ऐसे दर्ज होगा सनहा 
सनहा दर्ज कराने के लिए भविष्य में डिजिटल प्लेटफॉर्म पर जिला व थाना चुनना होगा, फिर वहां अपना मोबाइल का डिटेल डालना होगा। इसके बाद संबंधित दस्तावेज व अपना पहचान पत्र अपलोड करना होगा। इसके बाद सनहा का पूरा ब्योरा  संबंधित थाने में पहुंच जाएगा। इसके समय की बचत होगी। ऑनलाइन सनहा नंबर भी मिल जाएगा। हार्ड कापी पर थाने की मुहर लगाने के लिए दौड़ना नहीं पड़ेगा। 


काम पर रखी जाएगी नजर 
थानों में की गई शिकायतों पर कितना काम हो रहा। अफसर काम कर रहे हैं या नहीं, इसकी मॉनीटरिंग भी की जाएगी। यह काम पुलिस मुख्यालय का सेल करेगा। अगर कोई अफसर टाल मटोल करते दिखा तो सेल नजर रखेगा। बेवजह मामला लंबित करने वाले अधिकारी पर कार्रवाई होगी। बताया जा रहा है कि डीजीपी अजय कुमार सिंह के निर्देश पर यह कवायद हो रही है। 

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें https://chat.whatsapp.com/EUEWO6nPYbgCd9cmfjHjxT