logo

कहीं आपको भी 'वर्क फ्रॉम होम' का मैसेज तो नहीं आ रहा? झारखंड पुलिस ने लोगों को किया अलर्ट 

jobscam.png


द फॉलोअप डेस्क, रांची 
अगर आप भी नौकरी की तलाश में ऑनलाइन जॉब सर्च करते हैं, तो सावधान हो जाइये। ऑनलाइन जॉब के नाम पर साइबर ठग बेरोजगार लोगों को निशाना बना रहे हैं। इसे लेकर झारखंड पुलिस ने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर पोस्ट कर सावधानी बरतने की अपील की है। दरअसल, कोरोना काल के बाद से लोगों का झुकाव ऑनलाइन सर्चिंग के प्रति बढ़ा है। अधिकतर लोग नौकरी के लिए ऑनलाइन जॉब सर्च कर रहे हैं। साइबर ठग इसी का फायदा उठा कर उन्हें ठगी का शिकार बना रहे हैं।

वर्क फ्रॉम होम जॉब ऑफर से रहें सावधान 

झारखंड पुलिस ने एक्स पर पोस्ट कर वर्क फ्रॉम होम जॉब को लेकर अलर्ट किया है। दरअसल, वर्क फ्रॉम होम का झांसा देकर साइबर ठग लोगों को अपना शकर बना रहे हैं। लोगों को मैसेज भेज कर उन्हें कम समय में घर पर रह कर पैसे कमाने की लालच देते हैं। घर से जॉब करने की लालच में लोग साइबर ठगों की जाल में फंस जाते हैं। पुलिस ने अपील की है कि अगर आपको भी वर्क फ्रॉम होम का मैसेज आ रहा हो तो उसे नजरअंदाज करें। झारखंड पुलिस ने बताया है कि अगर आप ठगी का शिकार हो रहे हैं तो क्या करें। सबसे पहले साइबर पुलिस को इसकी सूचना दें। या अपने नजदीकी थाने में शिकायत दर्ज कराएं। इसके अलावा साइबर फ्रॉड की शिकायत आप टोल फ्री नंबर 1930 पर कॉल करके कर सकते हैं। 

ऑनलाइन जॉब ऑफर पर जल्दी न करें विश्वास  
झारखंड पुलिस ने लोगों को ऑनलाइन जॉब ऑफर से सावधान रहने को कहा है। किसी भी प्रकार की लिंक पर क्लिक न करने की सलाह दी है। दरअसल, फर्जी ऑनलाइन जॉब पोर्टल और एप्लिकेशन बना कर साइबर ठग लोगों को निशाना बना रहे हैं। फर्जी जॉब पोर्टल पर लोगों से उनका निजी डॉक्यूमेंट मांगा जाता है। लोग अपना महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट जैसे आधार, पैन और बैंक की डिटेल्स अपलोड करते हैं। इसके बाद उनसे रजिस्ट्रेशन के नाम पर एडवांस पैसे की डिमांड की जाती है। पैसों का भुगतान करते ही वे ठगी का शिकार हो जाते हैं।

 


 

Tags - cyber fraud alertjharkhand police work from home job offer