logo

Jamshedpur : शहीद निर्मल महतो के सपनो का बना रहे हैं झारखंड- हेमंत सोरेन 

hemant_2023-08-08_at_7_07_42_PM.jpg

द फॉलोअप डेस्क, रांची 
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन मंगलवार को शहीद निर्मल महतो के 36वें शाहदत दिवस पर जमशेदपुर में राज्य के प्रति उनके बलिदान को याद दिलाया। इस दौरान उन्होंने कहा आज हम लोग फिर से इस राज्य और झारखंडियों के मार्गदर्शन के रूप में अपनी जीवन बिताने वाले शहीद निर्मल महतो की शहादत दिवस मना रहे हैं. इस राज्य के लिए हमने ऐसे व्यक्ति को खोया है जिसकी जगह कोई नहीं ले सकता। लेकिन जितना भी समय उन्होंने इस राज्य को दिया, जितने भी उनके आदर्श हैं, हम लोगों ने अमर रखा है और जब तक झारखंड मुक्ति मोर्चा रहेगा और झारखंड राज्य रहेगा तब तक शहीद निर्मल महतो अमर रहेंगे। झारखंड मुक्ति मोर्चा एक ऐसा संगठन बनकर खड़ा हुआ जिन्होंने इस राज्य के आदिवासी मूलवासी के हक अधिकार के लिए एक लंबा सफर तय किया है.

22 सालों तक सत्ता उनके पास रहा जिनसे हम सदियों लड़ते रहे 

मुख्यमंत्री ने कहा राज्य तो हम लोगों को सन 2000 में ही मिल गया था. लेकिन राज्य अलग होने के बाद सत्ता ऐसे लोगों के हाथ में चला गया जिनके साथ हम लोग सदियों से लड़ते रहे. और जब 20-22 साल का उनका तो तांडव चला, जिसका दर्द हर एक व्यक्ति, महिलाओं, नौजवानों के चेहरे पर देखने को मिला। कोई भूख से मर रहा है कोई बेरोजगारी से तो कोई फांसी लगा रहा है. महिलाओं और किसानों पर अत्याचार बड़े पैमाने पर हुए. राज्यों से दूसरे राज्यों में गुजर-बसर करने के लिए जाना मानो एक नियति बन गई थी. विगत 20 सालों में झारखंड मुक्ति मोर्चा ने फिर से नीचे किया तो हम लोग के लिए जो सपना हमारे शहीदों का था वह सपना चूर-चूर होता दिखाई दे रहा था. ऐसी स्थिति में झारखंड मुक्ति मोर्चा कभी चुप नहीं बैठ सकता था. फिर 2019 की लड़ाई में हमने पूरी ताकत के साथ अपने सहयोगी दलों के साथ इनके नापाक इरादों को उस समय की तत्कालीन सरकार को 2019 में हम लोगों ने सत्ता से बेदखल कर आप की सरकार बनाने में सफल रहा.

समाज में केवल फुट डालो और राज करो विपक्ष काम 

कोरोना महामारी के बाद हम लोगों ने अपने कामों को अंजाम देना शुरू किया सरकार गांव-गांव, पंचायत आपके दरवाजे तक जाने लगी और जिस गति से हम लोगों ने बूढ़े-बुजुर्ग असाहय लोगों के लिए काम करना शुरू किया। धीरे-धीरे नौजवान हमारे आने वाले पीढ़ी के लिए काम करना शुरू किया चाहे स्कूल, स्वास्थ्य, बुजुर्ग के पेंशन, किसानों से जुड़ी समस्या ऋण माफी हो झारखंड के बच्चों को स्कॉलरशिप देने की बात हर क्षेत्र में जब लोगों के चेहरे पर मुस्कान धीरे-धीरे लौटने लगी और हमारे मजदूर जब दुनिया के अलग-अलग कोने में फसने लगे तो हम लोगों ने वहां से उनको लाने का काम किया। लेकिन विपक्ष (भारतीय जनता पार्टी) के लोग सरकार बनते ही सरकार गिराने का काम शुरू कर दिए थे। जिनके पास सिर्फ और सिर्फ एक ही मुद्दा है, वह समाज में फूट डालना सभी जाति धर्मों को एक दूसरे से लड़ाकर फूट डालो राजनीति करो. देश के सभी जगह आग लगा हुआ. मणिपुर में लोग एक दूसरे के खून के पैसा हुए पड़े हैं. लेकिन भारत सरकार मूकदर्शक बनकर खड़ा है. सुप्रीम कोर्ट को संज्ञान लेना पड़ता है. वही हाल हरियाणा में हुआ आज इसी हालत को बदलने के लिए एक नया महागठबंधन की तैयारी की है. जिसका नाम हम लोगों ने इंडिया रखा है.

हमारे वाट्सअप ग्रुप से लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N