logo

17 साल बाद होगी झारखंड JET की परीक्षा, मई-जून 2024 में एग्जाम

JPSC20.jpg

द फॉलोअप डेस्क
झारखंड में शिक्षक बनने का सपना देखने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है। 17 साल बाद झारखंड पात्रता परिक्षा का आयोजन होने वाला है। परीक्षा का आयोजन मई-जून 2024 में किया जाएगा। इसके लिए JPSC की ओर से अधिसूचना जारी की गई है। वहीं आयोग की ओर से यह भी स्पष्ट कर दिया गया है कि आवेदन करने की सूचना जल्द ही आयोग के वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी जाएगी। 


कंप्यूटर बेस्ड होगी परीक्षा
परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड होगी। इसमें ऑब्जेक्टिव सवाल पूछे जाएंगे। यह परीक्षा दो पेपर में होगी। पहला पेपर टीचिंग, रिसर्च एटीट्यूड और रिजनिंग एबिलिटी से संबंधित होगा। वहीं, दूसरे पत्र की परीक्षा संबंधित विषय की होगी। इसमें दो-दो अंकों के कुल सौ प्रश्न पूछे जाएंगे। दोनों पेपर की परीक्षा लगातार होगी। परीक्षा के लिए तीन घंटे का समय निर्धारित किया गया है। इसमें निगेटिव मार्किंग नहीं होगी।


इससे पहले साल 2007 में हुआ था परीक्षा का आयोजन
गौरतलब है कि झारखंड के विश्वविद्यालयों- महाविद्यालयों में विभिन्न विषयों के सहायक प्राध्यापकों की नियुक्ति और 'पीएचडी में नामांकन की उम्मीदवारी के लिए झारखंड पात्रता परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। जेपीएससी द्वारा इससे पहले साल 2007 में जेट का आयोजन किया गया था। हालांकि, इस परीक्षा में अनियमितता की शिकायत की जांच अब भी सीबीआइ द्वारा की जा रही है।