logo

झारखंड विधानसभा : सदन की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

jharkhand_Vidhansabha6.jpg

द फॉलोअप डेस्क

झारखंड विधानसभा का विशेष सत्र अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है। आज सदन में राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा हुई। गौरतलब है कि सोमवार (5 फरवरी) को राज्यपाल के भाषण के साथ सदन की कार्यवाही शुरू हुई थी। सोमवार को चंपाई सोरेन ने विधानसभा में अपने फ्लोर टेस्ट पास कर लिया। चंपई के प्रस्ताव के पक्ष में 47 वहीं विपक्ष में 29 वोट पड़े थे। सोमवार में सदन में पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भी मौजूद रहे। जहां उन्होंने खुल कर अपनी बात रखी।

मेरे खिलाफ कुछ साबित हुआ तो राजनीति से संन्यास लेकर झारखंड छोड़ दूंगा
पूर्व सीएम हेमंत सोरेन ने सोमवार को अपनी गिरफ्तार को लेकर सदन में अपनी भड़ास निकाली। हेमंत ने कहा कि षडयंत्र के तहत मुझे फंसाया गया है। साढ़े 8 एकड़ जमीन के घोटाले के लिए। है हिम्मत है तो कागज दिखाएं। अगर कागज मिला तो राजनीति से इस्तीफा दे दूंगा। इतना ही नहीं राज्य छोड़कर चला जाऊंगा। हेमंत ने कहा मैं आंसू नहीं बहाऊंगा। आपके लिए हमारे आंसू का कोई महत्व नहीं है। इनके एक-एक सवालों का जवाब वक्त आने पर दिया जाएगा। दुर्भाग्य है इस राज्य का हमारे ही राज्य के कुछ लोग इनके चरणों में जाकर बैठे हैं। नहीं तो इस राज्य की इतनी दुर्दशा नहीं होती।

मेरी गिरफ्तारी में राजभवन भी शामिल रहा

हेमंत सोरेन आगे कहा कि मैं कहना चाहूंगा 31 जनवरी की काली रात काला अध्याय देश के लोकतंत्र में नये तरीके से जुड़ा है। इससे पहले देश में किसी सीएम का गिरफ्तारी हुई हो मेरे संज्ञान में नहीं है। ये पहली घटना है। मुझे लगता है इस घटना को अंजाम देने में राजभवन भी शामिल रहा है। और जिस तरीके से ये घटना घटित हुई है मैं आश्चर्यचकित हूं। इसलिए कि मैं एक आदिवासी हूं। नियम कानून की जानकारी का अभाव रहता है। बौद्धिक क्षमता विपक्ष के बराबर नहीं है। लेकिन सही गलत की जानकारी सबको होती है। बहुत सुनियोजित तरीके से 31 तारिख की पटकथा लिखी जा रही थी। इस पकवान को बहुत धीमी आंच से पकाया जा रहा था। यह पकने वाला नहीं था लेकिन येन केन प्रकारेण इन्होंने आधा अधूरा पकवान पकाया और अपने लिए परोस लिया। बाबा भीम राव अंबेडकर का सपना कहीं ना कहीं अधूरा रह गया।