logo

बिजली बकायेदारों के लिए JBVNL ने लांच किया OTS  स्कीम, 42 लाख उपभोक्ताओं को जाने कैसे मिलेगा लाभ

BIJLI2.jpg

द फॉलोअप डेस्क

झारखंड के बिजली बकायेदारों के लिए JBVNL ने वन टाइम सेटलमेंट स्कीम OTS लांच किया है। इस स्कीम के तहत बकायेदार 5 किस्तों में बिजली भुगतान करने के अलावा डिले पेमंट सरचार्ज (DPS) माफी का लाभ ले सकते हैं। इसके तहत दिसंबर 2012 तक के बिजली बिल बकाया होने के पर बिजली उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा। जिसका साफ मतलब है कि जिन उपभोक्ताओं का बिजली बिल दिसंबर 2012 से बकाया है। वे इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं। इसकी वैधता 31 दिसंबर 2022 तक है। वहीं, जनवरी 2023 के बाद से बिजली उपभाक्ताओं का बिल बकाया होने पर इसका लाभ नहीं मिलेगा। वहीं, ऐसे उपभोक्ता जिनका बिजली बकाया है, वे इस का लाभ 1 अप्रैल से 30 जून तक उठा सकते हैं।

 

यह भी पढ़ें: लाइसेंस बनवाने के नाम पर ठग लिए 40 हजार, मांगने के लिए फोन करने पर देता है गालियां   

50 लाख में 42 लाख घरेलू ग्रामीण और शहरी उपभोक्ता

जानकारी के मुताबिक JBVNL के पास अभी लगभग 50 लाख उपभोक्ता है। इनमें से 42 लाख घरेलू ग्रामीण और शहरी उपभोक्ता हैं। इन सभी का लोड 1 से 5 किलोवाट तक है। ऐसे में जिनका का बिजली बिल बाकी है वैसे उपभोक्ता इस स्कीम का लाभ उठा सकते है। जानकारी के मुताबिक सरकार डीपीएस मद में बकाया 1004.03 करोड़ रुपये माफ करेगी। डीपीएस माफी के बाद भी जेबीवीएनएल 3257.27 करोड़ तक वसूली कर सकती है। वहीं, डीपीएस माफ होने पर सरकार जेबीवीएनएल को सब्सिडी देगी। वैसे उपभोक्ता जिनका बिजली बिल बकाया होने की वजह से बिजली का कनेक्शन काट दिया गया है। वो इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं। लेकिन, जिन्होंने पिछले वर्ष जारी OTS का लाभ ले लिया है, वो इसका लाभ नहीं ले सकते है। बता दें कि राज्य सरकार ने कोरोना महामारी के बाद से वन टाइम सेटलमेंट स्कीम लांच किया है। जिसका मुख्य उद्देश्य था कि इस स्कीम का लाभ ग्रमीण उपभोक्ताओं को मिल सके।  

कैसे लें योजना का लाभ

इस योजना का लाभ लेने के लिए करीब के बिजली कार्यालय में सहायक विद्युत अभियंता से संपर्क कर सकते हैं। इसके लिए एक आवेदन प्रपत्र भरना होगा। जिसमें उपभोक्ताओं को अपने बिजली कनेक्शन का डिटेल, मोबाइल नंबर के साथ भर कर देना होगा। जिसमें अधिक से अधिक 5 किस्त में भुगतान मोड को भरना होगा, जो कुल बिल का 20 फीसदी से कम नहीं होना चाहिए।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://chat.whatsapp.com/EUEWO6nPYbgCd9cmfjHjxT