logo

UPSC Result 2023 : जमशेदपुर की स्वाति शर्मा ने हासिल किया 17वीं रैंक, सैनिक पिता की बेटी बोलीं- पता था क्रैक करूंगी

ेैोूग2.jpg

द फॉलोअप डेस्कः

जमशेदपुर की रहने वाली स्वाती शर्मा ने यूपीएससी परीक्षा पास कर ली है। स्वाती पूर्व थल सैनिक संजय शर्मा की पुत्री है। स्वाति शर्मा ने ऑल इंडिया रैंकिंग में 17वां स्थान मिला है। स्वाति ने प्रभात खबर से बातचीत के दौरान कहा कि उनको पता था कि वह यह परीक्षा पास कर लेंगी लेकिन इतना अच्छा रैंक आयेगा इसकी उम्मीद उनको नहीं थी। स्वाती ने बताया कि मेरे भाई संजीव शर्मा ने भी काफी मदद की। 


कहां से हुई आरंभिक पढ़ाई
स्वाति शर्मा ने बताया है कि उनके पिता सेना में थे, इसलिए शुरु की पढ़ाई देश के कई हिस्सों में हुई। स्वाति ने मैट्रिक की परीक्षा आर्मी सैकेंडरी स्कूल कोलकाता से पास की। इसके बाद 12वीं की पढ़ाई उन्होंने साकची स्थित टैगोर एकेडमी से पूरी की। इसके बाद 2019 में उन्होंने बिष्टुपुर स्थित जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज से पॉलेटिकल साइंस में एमए किया। टैगोर एकेडमी में उनके एक शिक्षक जाकिर अख्तर ने उन्हें यूपीएससी एग्जाम के लिए मोटिवेट किया था उनकी बातों से प्रभावित होकर उन्होंने यूपीएससी की पढ़ाई शुरू की। यह उनका तीसरा प्रयास था। पहले दो प्रयास में उन्होंने परीक्षा दी, लेकिन उनका सेलेक्शन नहीं हुआ।


गलतियों को दोहराना नहीं है
तीसरी बार में उन्होंने निर्णय ले लिया था कि वह इस बार अंतिम प्रयास करेंगी। लेकिन इसके लिए दिल्ली जाने का फैसला किया । नंवंबर 2022 में दिल्ली में जाकर पढ़ाई शुरू की। 2023 जून में परीक्षा हुई, अगस्त में परिणाम आया। जनवरी 2024 में इंटरव्यू हुआ। स्वाति शर्मा ने बताया कि उन्होंने जो स्थान हासिल किया है, उसके पीछे एक मूलमंत्र रहा पुरानी गलतियों को दोबारा दोहराना नहीं है. आगे कैसे पढ़ना है, इसके बारे में सोचना है।

Tags - jamshedpur news jamshedpur latest news jamshedpur swati sharma upsc swati sharma upsc result