logo

मणिपुर मामले में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राष्ट्रपति को लिखी चिट्ठी, कहा- निहित स्वार्थ की वजह से जल रहा मणिपुर, शांति और सद्भाव के लिए उठाएं कदम

dracm.jpg

द फॉलोअप डेस्कः

मणिपुर मामले में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को पत्र लिखा है। उन्होंने इस बाबत ट्वीट भी किया है और कहा है कि "मैंने माननीय राष्ट्रपति जी को पत्र लिखकर मणिपुर में हुई हिंसा पर गहरा दुख व्यक्त किया है। यह सबसे अंधकारमय समय है और साथी नागरिक के रूप में, हम सभी मानवीय गरिमा के इस पूर्ण नुकसान से व्यथित और चिंतित हैं। भारत मणिपुर के साथ खड़ा है, मणिपुर को ठीक होना चाहिए और एक राष्ट्र के रूप में हमें मदद करनी चाहिए।" मुख्यमंत्री ने पत्र में लिखा है कि कुछ निहित स्वार्थ की वजह से आज मणिपुर जल रहा है। मौन सहमति की वजह से यह राज्य महीनों से जातीय हिंसा की आग में जल रहा है। मैं आज मणिपुर राज्य में जारी हिंसा पर भारी मन और गहरी पीड़ा के साथ आपको लिखने के लिए मजबूर हूं। ऐसे में मैं आपसे अपील करता हूं कि मणिपुर में शांति बनाई जाए। इसके लिए कदम उठाएं। उन्होंने कहा है कि क्रूरता के सामने चुप्पी एक भयानक अपराध है और इसलिए मैं आज मणिपुर राज्य में जारी हिंसा पर भारी मन और गहरी पीड़ा के साथ आपको लिखा रहा हूं। झारखंड के मुख्यमंत्री और इस देश के एक चिंतित नागरिक के रूप में, मैं मणिपुर में बढ़ती स्थिति से बहुत व्यथित और चिंतित हूं, जिसके परिणामस्वरूप पहले ही सैकड़ों निर्दोष लोगों की जान चली गई है, संपत्ति और सार्वजनिक बुनियादी ढांचे का विनाश, अकथनीय यातना और महिलाओं का यौन शोषण, विस्थापन और प्रभावित क्षेत्रों में रहने वाले कई जातीय समूहों के बीच असुरक्षा की गंभीर भावना पैदा हो गई है। 


वीडियो ने मुझे अंदर तक झकझोर दिया है
दो दिन पहले सोशल मीडिया पर मणिपुर से महिलाओं पर अकथनीय बर्बरता दिखाने वाले एक लीक वीडियो ने हम सभी को अंदर तक झकझोर कर रख दिया है। हमारे संविधान द्वारा प्रदत्त मानव जीवन और सम्मान के आंतरिक सिद्धांत पूरी तरह से टूटते नजर आ रहे हैं। एक समाज को कभी भी उस बिंदु तक नहीं पहुंचना चाहिए जहां लोगों को उस तरह की शारीरिक, भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक क्रूरता का सामना करना पड़े जैसा हमने मणिपुर में देखा है। 3 मई के बाद से, दुनिया का सबसे विविधतापूर्ण लोकतंत्र होने के बावजूद भारत ने मणिपुर में शांति, एकता, न्याय और लोकतांत्रिक शासन की अद्वितीय समाप्ति देखी है। यह जानकर हैरानी हुई कि राज्य सरकार अपने ही लोगों की रक्षा करने और हिंसा और अशांति को कम करने में विफल रही है। मणिपुर दो महीने से ज्यादा समय से जल रहा है। मीडिया रिपोर्टों का अनुमान है कि मणिपुर में बच्चों सहित 40,000 से अधिक लोग विस्थापित हो गए हैं और अस्थायी शिविरों में रह रहे हैं। हर दिन और रात, हम महिलाओं को नग्न घुमाने और सार्वजनिक रूप से बलात्कार करने के नवीनतम वीडियो के साथ दिल दहला देने वाले दृश्य देखते हैं। ऐसा प्रतीत होता है कि कानून का शासन पूरी तरह से टूट गया है और यह बेहद दुखद है कि कुछ निहित स्वार्थों के मौन समर्थन के साथ, यह जातीय हिंसा बेरोकटोक जारी है।


मिलकर काम करना हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है
हमारे देश की ताकत विविधता के बीच एकता में निहित है, और ऐसी शत्रुता के बीच शांति बहाल करने और शांति के माहौल को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए मिलकर काम करना हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है। मेरा दृढ़ विश्वास है कि मणिपुर की शांति न केवल राज्य और उसके लोगों के लिए, बल्कि पूरे देश की भलाई के लिए महत्वपूर्ण है। जनजाति बहुल राज्य मणिपुर अपनी जीवंत संस्कृति और शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व के लिए जाना जाता है। इसने भारत के कुछ सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को जन्म दिया है, जिन्होंने देश को कई अंतरराष्ट्रीय सम्मान और ओलंपिक पदक दिलाए हैं, जिनमें कुंजुरानी देवी, थोइबा सिंह, रेनेडी सिंह, डिंग्को सिंह, मीराबाई चानू, सरिता देवी और मैरी कॉम शामिल हैं। आज तो वे भी घाटे में हैं; उनमें से कुछ लगातार केंद्र सरकार से विवादित क्षेत्रों में शांति बहाल करने में मदद करने की अपील कर रहे हैं। हालाँकि, हमने केंद्र सरकार द्वारा इस मुद्दे को दरकिनार करने, मीडिया और लोगों की आवाज़ को दबाने और सच्चाई को देश के बाकी हिस्सों में प्रसारित होने से रोकने की पूरी तरह से चुप्पी और हताश प्रयास देखा है। 


रास्ता खोजना होगा 
भारत के माननीय राष्ट्रपति के रूप में, न्याय और करुणा के सिद्धांतों को बनाए रखने के प्रति आपकी दृढ़ प्रतिबद्धता हमेशा हम सभी के लिए मार्गदर्शक रही है। मणिपुर और भारत के सामने संकट की इस सबसे काली घड़ी में, हम आपको आशा और प्रेरणा के अंतिम स्रोत के रूप में देखते हैं जो इस कठिन समय में मणिपुर के लोगों और भारत के सभी नागरिकों को रोशनी दिखा सकते हैं। मैं आज आपसे आगे का रास्ता खोजने, न्याय सुनिश्चित करने और मणिपुर की शांति और सद्भाव सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाने की अपील करता हूं। हम अपने साथी आदिवासी भाइयों और बहनों के साथ इस तरह का भयावह बर्बर व्यवहार नहीं कर सकते और हमें ऐसा नहीं होने देना चाहिए। मणिपुर को ठीक होना चाहिए और एक राष्ट्र के रूप में हमें मदद करनी चाहिए।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N