logo

Education : मैट्रिक-इंटर की दोनों टर्म की परीक्षा एक साथ होगी...3 घंटे का दिया जाएगा समय

77706042-479c-47df-88c9-6ccd078a9ac9.jpg

रांची :
पिछले कई महीनों से जैक में अध्यक्ष का पद रिक्त था, जिस वजह से कई परीक्षा संबंधी निर्णय लंबित हो गये है। अब जब डॉ अनिल कुमार महतो की नियुक्ति अध्यक्ष पद पर हो गई है तो ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि बोर्ड परीक्षा से जुड़े मामले में जल्द कोई निर्णय लिया जा सकेगा। कयास लगाए जा रहे हैं कि मैट्रिक, इंटरमीडिएट 2022 की परीक्षा की तिथि 10 फरवरी तक घोषित हो जायेगी।

स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग परीक्षा के प्रारूप में बदलाव को लेकर प्रस्ताव को अंतिम रूप दे रहा है। कहा जा रहा है कि फरवरी के प्रथम सप्ताह में अंतिम निर्णय हो जाएगा। फिलहाल यह भी जानकारी निकल कर सामने आ रही है कि नये प्रस्ताव में प्रश्न पत्र के पैटर्न में कोई बदलाव नहीं किया जायेगा। 

एक ही बार दोनों परीक्षा ली जाएगी 
बता दें कि मैट्रिक, इंटर की  दोनों टर्म की परीक्षा एक साथ होगी।  परीक्षा मार्च के अंतिम या अप्रैल के प्रथम सप्ताह में ली जा सकती है। परीक्षा ओएमआर शीट एवं उत्तर पुस्तिका दोनों पर होनी है। ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि पहले से घोषित परीक्षा इसी पैटर्न के तहत ली जाने की बात कही गयी थी। इस वर्ष की परीक्षा दो टर्म में होनी थी। प्रथम चरण ओएमआर शीट पर और दूसरा चरण उत्तर पुस्तिका पर । जिसमें 40- 40 अंक की परीक्षा होनी थी। लेकिन अब दोनों टर्म 80 अंको का एक साथ होगा।  40 अंक की परीक्षा ओएमआर शीट पर देनी होगी वहीं 40 अंक की परीक्षा उत्तर पुस्तिका पर। 

 तीन घंटे का मिलेगा समय 
परीक्षार्थियों को पहले की तरह 80 अंक की परीक्षा के लिए जितना समय दिया जाता था, उतना ही समय मिलेगा। यानि परीक्षा के लिए तीन घंटे का समय मिलेगा। इस वर्ष होम सेंटर पर ही परीक्षा लेने के प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा है।