logo

1 लाख घूस लेते रंगेहाथ धराये गुमला के DEO और कम्प्यूटर ऑपरेटर

a745.jpeg

द फॉलोअप डेस्क, गुमला:

गुमला के जिला शिक्षा पदाधिकारी सुनील शेखर कुजूर और कम्प्यूटर ऑपरेटर अनूप किंडो को 1 लाख रुपये घूस लेते रंगेहाथ धरे गये हैं। भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने एक शिक्षिका की शिकायत पर कार्रवाई करते हुए रिश्वतखोर डीईओ और कम्प्यूटर ऑपरेटर को गिरफ्तार किया है। बताया जाता है कि पदाधिकारी और कम्प्यूटर ऑपरेटर को गुमला के जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय से गिरफ्तार किया गया है। उनके खिलाफ एसीबी थाना में केस दर्ज किया गया था। गौरतलब है कि हाल ही में खूंटी में दारोगा श्रीकांत कुमार को एसीबी ने 10 हजार रुपये घूस लेते गिरफ्तार किया था वहीं साहिबगंज के रांगा थाना में पदस्थापित एएसआई को भी रिश्वत लेते एसीबी ने रंगेहाथ गिरफ्तार किया था। 

दोषमुक्ति के बदले की थी रिश्वत की मांग
घटना के संबंध में मिली जानकारी के मुताबिक जिला शिक्षा पदाधिकारी सुनील शेखऱ कुजूर ने 12 मई 2023 को माघी बालिका उच्च विद्यालय का निरीक्षण किया था। वहां कुछ अनियमितता पाई गई थी। 9 दिसंबर 2023 को निरीक्षण प्रतिवेदन में विद्यालय की शिक्षिका कुंती कुमारी पर आरोप लगाते हुए उनसे स्पष्टीकरण मांगा गया। कुंती कुमारी ने 12 दिसंबर 2023 को बचाव स्पष्टीकरण दाखिल किया और जिला शिक्षा पदाधिकारी से उन्हें दोषमुक्त करने की अपील की। इसी के एवज में डीईओ ने 1 लाख रुपये मांगे थे। 

शिक्षिका कुंती कुमारी ने दर्ज कराई थी शिकायत
पीड़िता दोषमुक्ति के बदले रिश्वत नहीं देना चाहती थी। उन्होंने मामले की शिकायत भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो से कर दी। एसीबी ने अपने स्तर से जांच करवाया तो आरोप सही पाए गये। इस सिलसिले में एसीबी थाना में कांड संख्या 2/2024 दर्ज किया गया। बुधवार को जाल बिछाकर जिला शिक्षा पदाधिकारी और उनके कार्यालय में कम्प्यूटर ऑपरेटर को घूस लेते रंगेहाथ गिरफ्तार किया गया।