logo

झारखंड में किसानों के 2 लाख तक कृषि ऋण माफ होंगे, मंत्री का बड़ा ऐलान

कगेोोल.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने कहा है कि राज्य के किसानों के दो लाख रुपये तक के लोन माफ किये जाएंगे। राज्य सरकार के बजटीय प्रावधान के बाद यह फैसला लिया गया है। कृषि मंत्री बादल ने बैंकों के पदाधिकारियों को इसका प्रस्ताव तैयार कर विभाग में भेजने का निर्देश दिया है। कृषि मंत्री शुक्रवार को नेपाल हाउस स्थित सभागार में राज्यस्तरीय बैंकर्स समिति के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे। 


बता दें कि राज्य के लगभग 1.91 लाख किसानों को इसका सीधा फायदा मिलेगा। इसके तहत 31 मार्च 2020 तक जिन किसानों ने दो लाख तक लिए हैं, उन्हें वन टाइम सेंटलमेंट प्लान के तहत लोन माफी का लाभ मिलेगा। बैठक में केसीसी लोन समेत कृषि कार्य के लिए किसानों द्वारा लिए गये ऋण माफी योजना पर चर्चा के बाद उक्त निर्देश दिए गए। 


गौरतलब है कि मुख्यमंत्री चम्पाई सोरेन ने मंगलवार को प्रोजेक्ट भवन में विभागीय समीक्षा बैठक की थी। इस दौरान मुख्यमंत्री ने भी कहा कि राज्य में वर्तमान में किसानों का 50 हजार रुपए तक का ऋण माफ किया जा रहा है। इसे अब बढ़ाकर दो लाख रुपये किया जाना है। ऐसे में इसके लिए नीतिगत प्रक्रिया को जल्द पूरा करें। ज्यादा से ज्यादा किसानों को केसीसी से आच्छादित करें। समय पर लोन चुकाने वाले किसानों को ब्याज मुक्त लोन मिलेगा। जून महीने के अंतिम अथवा जुलाई माह के पहले सप्ताह तक बीज का वितरण हर हाल में कर दिया जाए।