logo

महिला को चरित्रहीन बोल मारे जूते, थूक चटवाया; हुक्का-पानी बंद

ूोतगवोलग.jpg

द फॉलोअप टीम, गढ़वाः
गढ़वा जिले के मेराल थाना क्षेत्र से एक शर्मनाक घटना सामने आई है। यहां एक महिला को पंचायत में डायन और चरित्रहीन बताकर भरी सभा में उससे थूक कर चटवाया गया। महिला को 20 जूते भी मारे गये। 100 बार कान पकड़ कर उठक-बैठक भी करवाया गया। उस पर 56 हजार रुपये का आर्थिक दंड लगाया और इसके बाद उसके सामाजिक बहिष्कार का फरमान जारी कर दिया। मामला तीन महीना पुराना है लेकिन अब जाकर प्राथमिकी दर्ज हुई है। प्राथमिकी दर्ज कराए जाने के बाद यह मामला प्रकाश में आया है।


किसी ने मारे जूते तो किसी ने थूक चटवाया 
प्राथमिकी के अनुसार गांव के कुछ लोग पीड़िता एवं उसके पति को 15 अगस्त की रात 12 बजे पंचायत में ले गए। वहां पीड़िता के पति पर दबाव कहा कि तुम्हारी पत्नी का गांव के ही एक युवक से अफेयर है। पीड़िता के पति ने इससे इनकार किया और कहा कि मेरी पत्नी निर्दोष है। इसके बावजूद पंचायत ने पीड़िता से उठक बैठक करवाया। एक युवक ने तो महिला को 20 जूते मारे तथा उसे जूते पर थूककर चाटवाया। घटना के बाद अगले दिन 16 अगस्त को पीड़िता थाने पहुंची लेकिन प्राथमिकी दर्ज नहीं हुई। उल्टे गांव के ही युवकों ने मिलकर फिर से पंचायत बुलवाया।


56 हजार का जुर्माना 
दूसरी बार पंचायत में पीड़िता पर 56 हजार रुपये जुर्माना लगाया गया, जबकि पीड़िता द्वारा किसी तरह के अवैध संबंध होने से इनकार किया था। पीड़िता को गांव और टोले के हैंडपंप से पानी लेने से रोक दिया गया और समाज से बहिष्कृत करने का फरमान जारी किया गया है। इस घटना को लेकर पीड़िता और उसके परिवार के लोग दहशत में हैं। ऑनलाइन कंप्लेन के आधार पर पुलिस महिला की शिकायत की जांच कर रही है। इस बाबत अब तक किसी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई है. अब देखना होगा कि पुलिस कब तक इस मामले में कोई कार्रवाई करती है। 

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N