logo

झारखंड की राजनीति का अहम दिन आज, CM हेमंत सोरेन से पूछताछ करेगी ED

ed56.jpg

द फॉलोअप डेस्कः 
आज मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ईडी के सामने पेश हो सकते हैं। लैंड स्कैम मामले में उनसे दोबारा पूछताछ की जाएगी। यह पूछताछ सीएम आवास में होगी। इससे पहले 20 जनवरी को भी पूछताछ हो चुकी है। बता दें कि जमीन घोटाला मामले में सीएम हेमंत सोरेन एक बार फिर आज ईडी के सामने होंगे। ईडी सीएम आवास में ही उनसे पूछताछ करेगी। सीएम ने ईडी को आज दोपहर 1 बजे का पूछताछ के लिए बुलाया है। मेल के माध्यम से ईडी को यह जानकारी दी गई थी कि सीएम 31 जनवरी को दोपहर 1 बजे उनके सवालों का जवाब देंगे। बता दें कि ई़डी की तरफ से सीएम को अब तक 10 समन भेजा जा चुका है।

7 घंटे तक हुई थी पूछताछ 
बता दें कि पिछली बार 20 जनवरी को सीएम हेमंत सोरेन से उनके आवास पर जाकर पूछताछ की थी। यह पूछताछ 7 घंटे तक चली थी। ईडी के अधिकारियों के मुताबिक पूछताछ पूरी नहीं हुई थी। जिसके बाद सीएम को फिर से समन भेजकर दोबारा पूछताछ की तारीख बताने को कहा गया था। जिसके बाद सीएम हेमंत सोरेन ने मेल के माध्यम ईडी को यह सूचना दी थी कि वो 31 जनवरी को दोपहर एक बजे पूछताछ के लिए सीएम आवास आ सकते हैं। 


सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई
इस बीच हुए घटनाक्रम ने सूबे का सियासी तापमान बढ़ा दिया है। रविवार से लेकर मंगलवार तक  गहमागहमी बनी रही। सीएम के दिल्ली से गायब होने से लेकर रांची में उनके प्रकट होने और फिर विधायकों के साथ बैठक से राज्य में हलचल मची रही। इस बीच रांची की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। सीएम सोरेन मंगलवार को 40 घंटे बाद दिल्ली से अचानक रांची पहुंचे। सोरेन ने दिल्ली से रांची तक सड़क मार्ग के जरिए 1250 किमी से ज्यादा की यात्रा की। यहां उन्होंने झारखंड मुक्ति मोर्चा के सीनियर नेताओं और सहयोगी विधायकों से मुलाकात की। इस बैठक में सीएम सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन की भी मौजूदगी रही। हालांकि, वे विधायक नहीं हैं। JMM का कहना है कि बैठक में आगे की रणनीतियों के बारे में चर्चा की गई है। बैठकों में विधायकों ने हेमंत सोरेन सरकार के प्रति एकजुटता जताई और बिना किसी नाम के समर्थन पत्र पर भी हस्ताक्षर किए। ऐसी अटकलें हैं कि हेमंत की गिरफ्तारी की स्थिति में उनकी पत्नी कल्पना सोरेन को सीएम की बागडोर सौंपी जाएगी