logo

नक्सली हमले या हादसे में पुलिसकर्मी-अधिकारी की मौत हुई, तो परिजनों से SBI  कहेगा- मैं हूं न 

SBI1.jpg

द फॉलोअप डेस्क
झारखंड पुलिस और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने एक एमओयू पर हस्ताक्षर किये हैं। इस एमओयू का लाभ झारखंड पुलिस में कार्यरत अधिकारियों और कर्मियों के परिजनों को मिलेगा। जैसे- अगर झारखंड पुलिस में कार्यरत किसी पुलिस अधिकारी या पुलिसकर्मी की व्यक्तिगत दुर्घटना में मौत हो जाती है, तो उसके परिजन को एसबीआई 50 लाख रुपये की बीमा राशि देगा। वहीं, स्थायी पूर्ण विकलांगता पर 50 लाख, स्थायी आंशिक विकलांगता पर 30 लाख और हवाई जहाज दुर्घटना में मौत होने पर एक करोड़ रुपये देगा।

नहीं भरनी है कोई किस्त या प्रीमियम
दरअसल, डीजीपी अजय कुमार सिंह की मौजूदगी में सोमवार को पुलिस मुख्यालय में एसबीआई और झारखंड पुलिस के बीच ‘पुलिस सैलरी पैकेज’ के लिए एमओयू किया गया। इस पर डीजीपी की तरफ से डीआईजी बजट डॉ शम्स तबरेज और एसबीआई की ओर से रांची जोन के डीजीएम देवेश मित्तल ने हस्ताक्षर किये। एमओयू के मुताबिक, यह बीमा सुविधा उन पुलिस अधिकारियों और पुलिसकर्मियों को मिलेगी, जिनका सैलरी अकाउंट एसबीआई में है। एसबीआई की यह योजना आर्मी में भी लागू है। अब झारखंड पुलिस में भी यह योजना लागू की जा रही है। चूंकि, झारखंड पुलिस में तैनात लगभग 95 प्रतिशत पुलिसकर्मियों का सैलरी अकाउंट एसबीआई में है, इसलिए इन पुलिसकर्मियों को यह सुविधा मिलेगी। ये सभी बीमा सुविधाएं भारतीय स्टेट बैंक की ओर से पुलिस सैलरी पैकेज के तहत खाताधारक को निःशुल्क उपलब्ध करायी जायेगी। मतलब, इसके लिए पुलिसकर्मियों को कोई प्रीमियम या किस्त नहीं भरनी है। साथ ही, इसके तहत मिलनेवाली राशि सरकार की तरफ से पहले से मिलनेवाली अन्य राशि के अतिरिक्त होगी। 

आश्रित बच्चों की उच्चतर शिक्षा के लिए मिलेंगे 10 लाख रुपये
झारखंड पुलिस और एसबीआई के बीच हुए इस एमओयू के मुताबिक, पुलिसकर्मी/अधिकारी की व्यक्तिगत दुर्घटना में मौत होने पर आश्रित बच्चों के उच्चतर शिक्षा के लिए बीमा राशि 10 लाख रुपये मिलेंगे। साथ ही, अविवाहित बच्चियों के विवाह के लिए भी बीमा राशि अधिकतम 10 लाख रुपये दिये जाने का प्रावधान है। 

नक्सली हिंसा में शहीद होने पर आश्रित को अतिरिक्त 10 लाख रुपये
एमओयू के मुताबिक, नक्सल हिंसा, उग्रवादियों, अपराधियों की ओर से घात लगाकर किये गये हमलों में शहीदों के आश्रित को अतिरिक्त 10 लाख रुपये मिलेंगे।  इसके अलावा एसबीआई की ओर से सभी पुलिसकर्मियों को प्लेटिनम कार्ड दिया जायेगा। इसके तहत दुर्घटना आदि में मौत होने पर 10 लाख रुपये का अतिरिक्त बीमा कवर उपलब्ध होगा।


एमओयू पर हस्ताक्षर के वक्त ये भी थे मौजूद

इस मौके पर एडीजी मुरारी लाल मीणा, एडीजी डॉ संजय आनंद राव लाठकर, आईजी अखिलेश, आईजी मनोज कौशिक, आईजी प्रभात कुमार, आईजी अमोल वी होमकर, एसबीआई की ओर से पटना मंडल के मुख्य महाप्रबंधक शिव ओम दीक्षित, प्रभाष बोस और आलोक रंजन मौजूद थे।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N