logo

माता-पिता ने बच्चे को अपनाने से किया इंकार, भारत में भी कोई नहीं लेना चाहता था गोद, उसे इटली के एक दंपती ने स्वीकारा

itli.jpg

द फॉलोअप डेस्क:

दुमका जिले से पहली बार किसी विदेशी दंपती ने बच्चे को गोद लिया है। मंगलवार को इटली के दंपती ने चार साल के बच्चे को से दत्तक ग्रहण संस्थान से गोद लिया। इटली के कोजेथा में रहने वाले दंपती कई सालों से बच्चे का इंतजार कर रहे थे। जब बच्चे को उनकी गोद में दिया गया, तो आखों में खुशी के आंसू छलक उठे। वे बच्चे के लिए ढेर सारे खिलौने लेकर आए थे। तत्कालीन डीसी रवि शंकर शुक्ला ने इसी साल चार मार्च को बच्चे को इटली के दंपती को गोद देने के का परमिशन दिया था। जिस दंपति ने गोद लिया है उसमें पति इटली में पुलिस पदाधिकारी हैं और पत्नी हाउस वाइफ है। दोनों को ना तो इंग्लिश आती थी ना हिंदी ।इसलिए अपने साथ दिल्ली से एक ट्रांसलेटर लेकर आए थे। दंपती ने बताया कि 2008 में उनकी शादी हुई। गर्भाशय निकाले जाने के कारण महिला मां नहीं बन सकती है।
इसलिए उन्होंने बच्चा गोद लेने का फैसला किया। सेट्रल एडाॅप्शन रिसोर्स अथाॅरिटी की वेबसाइट पर निबंधन करवाया। दंपती ने बताया कि उनका ज्वाइंट फैमिली है और फैमली में हर सदस्य बेसब्री से बच्चे का इंतजार कर रहे हैं। वह पहले कोलकाता जायेंगे, वहां से बच्चे का वीसा बनवाएंगे इसके बाद दिल्ली जाएंगे। 10 सितंबर को बच्चे को लेकर इटली लौट जाएंगे।


भारत में कोई नहीं लेना चाहता था गोद

जानकारी के मुताबिक जिले के सरैयाहाट थाना क्षेत्र की एक महिला पति के साथ काम करने दूसरे राज्य चली गयी थी। एक साल बाद उसने सफदरजंग अस्पताल में बच्चे को जन्म दिया। जब उसे पता चला कि नवजात में मेडिकल समस्या है, तो उसे अस्पताल के बेड पर छोड़कर चली गई। उसने अपना पता दुमका लिखाया था। इसके बाद दिल्ली सीडब्ल्यूसी ने दुमका से संपर्क किया। बच्चे की मेडिकल स्थिति जानने के बाद दुमका सीडब्ल्यूसी ने इलाज करवाने के बाद ही बच्चे को दुमका ट्रांसफर करने का आग्रह किया।  

बच्चे का ऑपरेशन करवाकर उसे दुमका भेज दिया गया। समिति ने जब बालक के परिवार से संपर्क किया, तो उन्होंने उसे अपनाने से इंकार कर दिया। सीडब्ल्यूसी ने रिम्स में बच्चे का इलाज करवाया और 30 दिसंबर 2019 को बच्चे को गोद लेने के लिए लीगली फ्री घोषित कर दिया। बालक स्पेशल नीड चाइल्ड है। इसलिए भारत के नि:संतान दंपती ने देखने के बाद इसे गोद लेने से इंकार कर दिया। इस बालक को गोद देने की सूचना जब कारा की वेबसाइट पर जारी हुई तो इटली के दंपती ने बच्चे की तस्वीर देखने के बाद गोद लेने का निर्णय लिया। दत्तक के चेयरपर्सन डा. अमरेन्द्र कुमार, सदस्य रंजन कुमार सिन्हा, डा. राज कुमार उपाध्याय, जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी प्रकाश चंद्र, एसएए के प्रभारी तारिक अनवर, सामाजिक कार्यकर्ता वहीदा खातून ने दंपती को बालक सौंप दिया

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N