logo

हेमंत सरकार ने 2018 में भारत बंद के दौरान विद्यार्थियों पर दर्ज मुकदमे वापस लिये, छात्रों ने यूं जताया आभार

CASE.jpg

रांची 
साल 2018 में एससी/एसटी (अत्याचार निवारण) अधिनियम कानून में संशोधन किया गया था। इसके विरोध में झारखंड में भारत बंद बुलाया गया था। इसमें लाखों की संख्या में पूरे राज्य के छात्रों और अन्य लोगों ने हिस्सा लिया था। तत्कालीन सरकार ने बंद समर्थकों पर मुकदमा दायर किया था। इसमें अधिकतर एससी/एसटी छात्र थे। झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने इन मुकदमों को निरस्त करने का निर्णय लिया है। इससे मुकदमे का दंश झेल रहे छात्रों और अन्य लोगों ने राहत की सांस ली है। आज उन्होंने सीएम हेमंत सोरेन का उनके आवास पर आभार व्यक्त किया। 

कहा, आपका हौसला मेरी ताकत 
इस बाबत सीएम ने ट्वीट किया है। सीएम हेमंत ने ट्वीट में लिखा है, आपका हौसला मेरी ताकत है। आप सभी मेहनत करें, सभी बाधाओं को दूर कर आपका यह भाई झारखंड के युवाओं के सपनों को साकार करने का काम कर रहा है। सभी को अनेक-अनेक धन्यवाद और जोहार।
सीएम हेमंत सोरेन का आभार व्यक्त करने वालों में आदिवासी छात्र संघ औऱ कई आदिवासी-मूलवासी संगठन के नाम भी शामिल हैं। इस मौके पर हेमंत ने कहा कि राज्य के आदिवासी और मूलवासियों के साथ हमारी सरकार हमेशा से खड़ी रही है। झारखंडी जनता हमेशा से स्वाभिमान रही है। हमारी सरकार लोगों के स्वाभिमान की रक्षा जानती है।  

छात्रों के लिए बनी योजना का जिक्र किया 

छात्रों को संबोधित करते हुए सीएम हेमंत ने कहा कि आप अपनी पढ़ाई और करियर पर ध्यान दें। हमारी सरकार ने छात्रों की मदद के लिए कई तरह की योजना को स्वीकृति दी है। प्रतिभाशाली छात्रों को हम मुफ्त में विदेश जाकर पढ़ने का अवसर दे रहे हैं। सरकार ने कई तरह की छात्रवृत्ति का प्रावधान छात्रों के लिए किया है। आप इन योजनाओं का लाभ जागरूक होकर लें। साथ ही इन योजनाओं का प्रचार-प्रसार भी अपने स्तर से करें। इसी तरह हम खेल के क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक छात्रों के लिए भी योजना बना चुके हैं। अगर आपकी रुचि खेल में है, तो आप इन योजनाओं का भी लाभ उठा सकते हैं।