logo

झारखंड स्थापना दिवस पर सरकार का बड़ा उपहार, राज्य में एक रुपये किलो मिलेगी चना दाल

gram1.jpg

रांची 
झारखंड स्थापना दिवस पर हेमंत सरकार लोगों को एक बड़ा उपहार देने जा रही है। स्थापना दिवस यानी 15 नवंबर से झारखंड में चना दाल एक रुपये किलो की दर से मिलेगी। 11 अगस्त को झारखंड कैबिनटे की हुई बैठक में आशय का निर्णय लिया गया था। अब राज्य के वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव ने इस योजना की विधिवत शुरुआत की घोषण कर दी है। खबरों में कहा गया है कि फिलहाल इस योजना का लाभ सभी नागरिकों को नहीं मिलेगा। एक रुपये किलो की दर से चना दाल उन्हीं लोगों को मिलेगा, जो झारखंड खाद्य सुरक्षा योजना में लिस्टेड हैं। इस तरह राज्य के 65 लाख कार्डधारियों को इस स्कीम का लाभ मिलने वाला है। 

500 करोड़ का बजट दिया गया
वित्त मंत्री ने बताया कि इस योजना के लिए झारखंड सरकार ने 500 करोड़ रुपये का बजट अलग से पारित कर दिया है। बता दें कि सीएम हेमंत सोरेन राज्य में गरीबों के लिए हेल्थ, शिक्षा और आवास से संबधित योजनाओं पर खास फोकस कर रहे हैं। इस योजना को इसी कड़ी के रूप में लॉन्च किया गया है। 11 अगस्त को हुई कैबिनेट की बैठक में कुल 30 योजनाओं की स्वीकृति दी गयी थी। इनमें से अधिकांश योजनाओं को धरातल पर उतारने की कवायद शुरू हो गयी है।  

एमडीएम में बच्चों को मिलेगा और मड़ुवा लड्डू और हलवा 

झारखंड कैबिनेट के एक अन्य अहम फैसले में कहा गया है कि मिड डे मील के तहत सरकारी स्कूलों के बच्चों को रागी यानी मडुवा का हलवा या लड्डू दिया जायेगा। बच्चों को यह भोजन अतिरिक्त पोषाहार योजना के तहत दिया जायेगा। इस बाबत झारखंड राज्य मध्यह्न भोजन प्राधिकार की ओर से संबंधित विभागों और विद्यालयों को पत्र प्रेषित किया गया है। इस पत्र के अनुसार बुधवार को अगर किसी कारणवश स्कूल बंद रहते हैं, तो बच्चों को लड्डू या हलवा इसके अगले दिन मिलेगा। बच्चों को लड्डू या हलवा, उनकी पसंद के आधार पर दिया जायेगा। इस मद में प्राधिकार की ओऱ से लगभग 10 करोड़ की राशि का आवंटन सभी 24 जिलों को किया गया है।