logo

सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों को जल्द मिलेगा साइकिल का पैसा, हेमंत सरकार का बड़ा फैसला

cm_cycle.jpg

द फॉलोअप डेस्क
झारखंड (Jharkhand) में सामान्य वर्ग ( General Category) के विद्यार्थियों को जल्द साइकिल का पैसा मिलेगा। चरण प्रक्रिया से हेमंत सरकार यह काम पूरा करेगी। इसके तहत प्रथम चरण में राज्य के 10 हजार सामान्य विद्यार्थियों को पैसा दिया जाएगा। इसको लेकर सरकार के निर्णय के बाद विभिन्न जिलों से 10 हजार विद्यार्थियों का चयन किया गया है। इन सभी को 3500 रुपए सरकार की ओर से साइकिल खरीदने के लिए दी जाएगी। जल्द ही आवश्यक प्रक्रियाओं को पूर्ण करके छात्रों के बैंक खाते में डीबीटी (DBT) के माध्यम से राशि भेजी जाएगी।


प्रथम चरण में आठवीं पास विद्यार्थियों को मिलेगा साइकिल का पैसा 
प्रथम चरण में आठवीं पास विद्यार्थियों को पैसा मिलेगा। गौरतलब है कि झारखंड सरकार द्वारा एसटी-एसएसी, ओबीसी और अल्पसंख्यक वर्ग के 4.90 लाख स्टूडेंट्स के बैंक खातों में पहले ही 220 करोड़ राशि डीबीटी के माध्यम से भेजी जा चुकी है।  जिसमें सत्र 2020-21, 2021-22 और 22-23 के 8वीं कक्षा के छात्र-छात्राएं शामिल हैं। इन सत्र के शेष बचे लगभग 3 लाख 10 हजार छात्रों को 29 दिसंबर तक साइकिल खरीदने के लिए उनके बैंक खातों में राशि जमा कर दी जाएगी। इसकी जिम्मेदारी सभी जिलों के डीसी को दी गई है। 


सामान्य वर्ग के विद्याथियों को  छात्रवृत्ति राशि भी मिलेगी
हेमंत सराकर सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों को  छात्रवृत्ति राशि भी देगी। यह काम भी सरकार चरणबद्ध तरीके से करेगी। प्रथम चरण में सामान्य वर्ग के 1.20 लाख छात्रों को छात्रवृति मिलेगी। इसे लेकर 17 दिसंबर 2023 को परीक्षा आयोजित की गयी थी। फिलहाल चयनित छात्रों सूची तैयार का जा रही है। चयनित छात्रों को सरकार छात्रवृत्ति प्रदान करेगी। इसके लिए सरकार ने विशेष छात्रवृत्ति योजना चलाने का निर्णय लिया है। इसके अंतर्गत क्लास 1 से 4 तक के बच्चों को 500 रुपये, क्लास 6 से 7 तक के बच्चों को एक हजार रुपये, क्लास 7 से 10 तक के बच्चों को एक हजार और क्लास 11 वीं और 12 वीं के छात्रों को प्रति वर्ष 2300 रुपये छात्रवृत्ति प्रदान करेगी। यह राशि दिसंबर से जनवरी तक भेज दी जाएगी।