logo

साहिबगंज में उफान पर गंगा, कई ट्रेनों को किया गया रद्द और डायवर्ट

indian_rail2.jpg

द फॉलोअप डेस्क
झारखंड के साहिबगंज जिले में करीब एक सप्ताह से गंगा नदी का पानी उफान पर है। यहां लाल निशान पार कर चुकी गंगा का पानी कई इलाकों में घुस गया है, जिससे लोगों को परेशानी हो रही है। साहिबगंज में रविवार को दोपहर के समय गंगा नदी का जलस्तर लगभग 21.28 मीटर बढ़त बनाए हुए था, जो कि खतरे के निशान से ऊपर था। साहिबगंज में गंगा नदी के खतरे का निशान 27.25 मीटर है।


निरंतर बढ़ रहा है जलस्तर
इस वर्ष अगस्त महीने में गंगा का जलस्तर अधिकतम 28.10 मीटर तक गया था, फिर उसके बाद घटने लगा था। केन्द्रीय जल आयोग के मुताबिक, दो दिनों से बक्सर और पटना में पानी घट रहा है। लेकिन मुंगेर से फरक्का तक गंगा का जलस्तर घटने की जगह निरंतर बढ़ रहा है। इस बार गंगा के जलस्तर की गति काफी तेज होने के कारण जिले में कई नए जगहों पर भी जल भराव की स्थिति देखने को मिल रही है। शहर के रिहायशी इलाकों में भी 2 दर्जन से अधिक घरों में पानी भर गया है। जलस्तर बढ़ने की रफ्तार यही रही तो भारी तबाही की संभावना है। दियारा के सदर प्रखंड में दोबारा गंगा का पानी भरने के कारण बाढ़ की गंभीर समस्या उत्पन्न हो गई है। 


ट्रैक पर भरा बाढ़ का पानी, रद्द और डायवर्ट हुई कई ट्रेनें
रेल ट्रैक पर बाढ़ का पानी भरने के कारण शनिवार रात से साहिबगंज-भागलपुर-जमालपुर रेलखंड के रूट पर ट्रेनों का परिचालन बाधित है। इस कारण इस रुट पर चलने वाली कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है और कुछ ट्रेनों के रुट भी बदले गए हैं। इस वजह से रेल यात्रियों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। रविवार को साहिबगंज रेलवे स्टेशन पर ब्रह्मपुत्र मेल, हावड़ा-गया, सुपर एक्सप्रेस आदि ट्रेन पकड़ने आए यात्रियों को ट्रेन कैंसिल और डायवर्ट होने के कारण परेशानी हुई। 

Tags - Ganga  overflow  Sahibganj  trains cancelled diverted Jharkhand News