logo

रेलवे में मेडिकल सेटिंग के बहाने ठगी का धंधा,  पुलिस की बड़ी कार्रवाई; जानिए कहां से जुड़े हैं इसके तार 

RAILWAYFRAUD.jpg

द फॉलोअप डेस्क 
बोकारो पुलिस ने रेलवे नौकरी के नाम पर करोड़ों की ठगी करने वाले गिरोह के शातिर अमित कुमार उर्फ लव को गिरफ्तार कर लिया है।  अमित इस गिरोह के मास्टरमाइंड सचेंद्र शर्मा से जुड़ा था। वह बेरोजगारों को बोकारो स्टील सिटी अस्पताल में मेडिकल कराने की सेटिंग करता था। पुलिस जांच में स्टील सिटी के कर्मी की संलिप्तता की भी आशंका है।

गिरफ्तार अमित बोकारो के सेक्टर 12 थाना के 61 डी आदर्श को-ऑपरेटिव कॉलेनी का निवासी है। वह कैब चालक है और बच्चों को ट्यूशन भी पढ़ाता है। पुलिस ने उसके पास से स्टील में ट्रेनी इंजीनियर का फर्जी पहचान पत्र जप्त किया। अमित के खिलाफ बोकारो के बीएस  सिटी थाना और हरला थाना में पहले से ठगी के मामले दर्ज हैं। दिल्ली के लाजपत नगर थाना में भी ठगी और गबन के मामले में संलिप्त पाई गई है। SSP भानू प्रताप सिंह  ने बताया कि अमित आपना ट्रेनी इंजीनियर का फर्जी पहचान पत्र दिखा कर स्टील सिटी के प्रतिबंधित एरिया में प्रवेश कर जाता था। अस्पताल कर्मियों को झांसा देकर सचिंद्र शर्मा द्वारा भेजे गए बेरोजगारों का मेडिकल जांच कराता था। 

अमित का मोबाइल, सिम कार्ड, बोकारो स्टील सिटी का फर्जी पहचान पत्र, फर्जी प्रशिक्षण केंद्र से व्हाइट बोर्ड, मार्कर, व्हाइटनर, स्टाम्प पैड,   रेलवे प्रशिक्षण का पाठ्यक्रम, जोनल रेलवे ट्रेनिंग  इंस्टिट्यूट दानापुर डिवीजन का वाणिज्यिक  नोट, रेलवे प्रशिक्षण में पढ़ाई जाने वाला पास रूल्स, उत्तर मध्य रेलवे का डेली वर्कबुक, रेलवे से संबंधित इंडेक्स, छुट्टी का आवेदन पत्र, उत्तर मध्य रेलवे के ग्रुप सी एवं डी का प्रश्न पत्र बुकलेट, 10वीं की मार्कशीट की छायाप्रति अभ्यर्थियों के फोटो आदि जप्त किए गए हैं। SSP नगर ने गिरोह के तार वृद्धिमान बोकारो, दानापुर, सासाराम और अन्य राज्यों से जुड़े होने की आशंका जताई है। इसमें कुछ सरकारी कर्मियों की संलिप्तता भी है। जांच पूरी होने पर उनकी गिरफ्तारी की जाएगी। 

SSP नगर ने कहा कि इस मामले में भजन गायिका सोनू मुस्कान से भी पुलिस टीम पूछताछ करेगी। पुलिस ने उससे संपर्क करने का प्रयास किया, लेकिन वह अंडरग्राउंड चल रही है। उसके घर पर पूछताछ के लिए नोटिस भेजा गया है।
पुलिस को मास्टरमाइंड सत्येंद्र शर्मा के घर का एक वीडियो भी मिला है। इसमे एक युवती से मारपीट की जा रही है। इससे आशंका है कि नौकरी दिलाने के नाम पर यौन हिंसा और प्रताड़ना भी यह गिरोह करता रहा होगा। पुलिस वीडियो में दिख रही युवती से संपर्क का प्रयास कर रही है। वहीं मामले को लेकर 2 पीड़ितों ने थाने में 20 लाख रुपये की ठगी का FIR  दर्ज कराया है। अब तक 6 शिकायतकर्ता सामने आए हैं। पुलिस आगे की जांच में जुटी हुई है। 


 

Tags - बोकारो पुलिस रेलवे नौकरी ठगी Bokaro police railway job fraud