logo

विस-लोस चुनाव से पहले नामकुम में बनेगा EVM वेयर हाउस, नगड़ी में 2 एकड़ जमीन में शहीद सम्मान पार्क का होगा निर्माण

0913.jpg

द फॉलोअप डेस्क
राजधानी के पंडरा बाजार में वोटों की गिनती नहीं होगी। इसके साथ ही मोरहाबादी स्थित बिरसा मुंडा फुटबॉल स्टेडियम से ईवीएम वेयर हाउस को भी हटाया जाएगा। दरअसल ईवीएम वेयर हाउस के लिए रांची जिला प्रशासन जमीन चिह्नित करने के लिए रेस हो गई है। राज्य EVM वेयर हाउस के लिए जमीन जल्द उपलब्ध करा कर अगले विधानसभा चुनाव से पहले भवन निर्माण कराने की तैयारी है। इसको लेकर डीसी राहुल कुमार सिन्हा ने सोमवार को राजस्व से संबंधित मामलों की समीक्षात्मक बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से करते हुए नामकुम सीओ को निर्देश दिया। डीसी ने सीओ को कहा कि भूमि चिन्हित करने से पहले अच्छे से जांच कर लें ताकि भूमि अधिग्रहण करने में समस्या ना हो। भूमि अधिग्रहण करने के समय आम सूचना भूमि अधिग्रहण संबंधित ग्रामीणों को दें ताकि अन्य समस्या उत्पन्न ना हो। मालूम हो कि पंडरा में मतगणना केंद्र बनाए जाने के विरोध में व्यवसायी हाईकोर्ट भी गए हुए हैं। दूसरी ओर नगड़ी अंचल में शहीद सम्मान स्मारक पार्क बनाया जाएगा। पार्क का निर्माण जल्द हो इसके लिए डीसी ने नगड़ी सीओ को जमीन मुहैया कराने के निर्देश दिया है। बताते चलें कि यह पार्क 2 एकड़ भूमि पर बनाया जाना है।

शहर से हटाया जाएगा खटाल, बनेगा यातायात पार्क
शहर में संचालित खटालों को नगड़ी, रातू, नामकुम या कांके अंचल में शिफ्ट किया जाएगा। इसको लेकर डीसी ने संबंधित अंचलों के सीओ को गौशाला/खटाल के लिए जमीन उपलब्ध कराने कहा। उन्होंने कहा कि जल्द भूमि उपलब्ध होने पर शहर से खटालों को विस्थापित किया जा सके। वहीं, शहर में यातायात पार्क बनाने के लिए जमीन उपलब्ध कराने का निर्देश डीसी ने दिया है। कांके एवं अरगोड़ा अंचल में पार्क बनाने की तैयारी है। इसको लेकर दोनों अंचलों के सीओ को कहा जल्द जमीन उपलब्ध कराएं ताकि यातायात पार्क बनाया जा सके। वहीं, बैठक शुरू होने पर डीसी ने सबसे पहले सभी अधिकारियों को रामनवमी, रमजान, छठ, चैती दुर्गा पूजा को बेहतर तरीके से संपादित कराने का निर्देश संबंधित पदाधिकारियों को दिया।

जानें डीसी ने बैठक में क्या-क्या दिया निर्देश

- कृषि गणना 2021 प्रथम चरण के जितने पेंडेंसी के मामले रांची जिला में हैं उन्हें 31 मार्च 2023 तक पूरा करें। अंचल अधिकारी, तमाड़ एवं अनुमंडल पदाधिकारी बुंडू, अंचल अधिकारी बुंडू, को कृषि गणना संबंधित पेंडेंसी मामले 31 मार्च 2023 तक हटाने के निर्देश।

- एकलव्य विद्यालय संबंधित मामलों को लेकर नामकुम सीओ को जल्द भूमि उपलब्ध करा कर निर्माण कार्य पूरा कराने का निर्देश दिया।

- विधायक के आवास के लिए भूमि उपलब्ध कराने के लिए नामकुम, रातू, नगड़ी और ओरमांझी सीओ को निर्देश दिया गया।

- उच्च न्यायालय से संबंधित मेडिएशन सेंटर के लिए नगड़ी सीओ को जल्द भूमि उपलब्ध कराने कहा गया।

- एयरपोर्ट/सेना भूमि से संबंधित विस्थापन/दाखिल खारिज के लंबित मामलों का निष्पादन त्वरित कराने का निर्देश अंचल अधिकारी नामकुम और अरगोड़ा को दिया गया। 5 दिन में टास्क पूरा करने का निर्देश एवं बंदोबस्ती पर्चा हर घर में पहुंचाने कहा गया। कोई समस्या होने पर फोर्स की तैनाती कराने का निर्देश दिया।

- मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना एवं फसल राहत योजना से लंबित मामले जल्द से जल्द निपटा कर लाभुकों को भुगतान कराने का निर्देश सीओ व संबंधित पदाधिकारियों को दिया गया। कैटगरी B में सुखाड़ राहत में भुगतान करने के निर्देश सभी रांची जिला के अंचल अधिकारीयों को दिया।

- कोविड से मृत व्यक्तियों के भुगतान से संबंधित सभी लंबित मामले/अन्य जिलों से प्राप्त प्रतिवेदन पर लंबित जांच प्रतिवेदन पर जल्द कार्रवाई करते हुए भुगतान कराना सुनिश्चित कराने एवं जितने प्रतिवेदन आये उसका तुरंत सत्यापन करा मुआवजा राशि देने निर्देश दिया गया।

- राजस्व न्यायालय से संबंधित सभी मामलों में जिला के अंचल अधिकारी को निर्देश दिया कि ई-कोर्ट में कॉज लिस्ट तैयार करके डाटा एंट्री कराना सुनिश्चित करेंगे। जितने भी जिला के अधिकारी के कोर्ट चलते हैं, वह पूर्ण रूप से चलें यह भी सुनिश्चित करें।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें https://chat.whatsapp.com/EUEWO6nPYbgCd9cmfjHjxT