logo

झारखंड में अवैध माइनिंग रोकने की कवायद, सीएम चंपाई सोरेन ने अफसरों को दिये ये आदेश 

cm13.jpeg

रांची 

मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने कहा कि राज्य में अवैध खनन एक बड़ा मुद्दा है। अवैध खनन को लेकर राज्य की छवि धूमिल हो रही है। अवैध माइनिंग की रोकथाम के लिए विशेष नजर रखने की जरूरत है। अवैध खनन से जुड़े लोगों पर पुलिस कानूनी-कार्रवाई सुनिश्चित करें। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि राज्य और जिला स्तर पर अवैध खनन की रोकथाम के लिए गठित टास्क फोर्स को सक्रिय करें। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि कोयला, बालू, लौह अयस्क, पत्थर सहित अन्य खनिज संपदाओं के अवैध खनन और उसके ट्रांसपोर्टिंग को रोकने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जाएं। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि अवैध खनन रोकने के नाम पर सिर्फ वाहनों को पकड़ कर FIR दर्ज करने की खानापूर्ति न करें बल्कि बिना चालान के वाहनों में कैसे कोयला लोडिंग की जाती है, इसकी भी जांच सुनिश्चित करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि बिना चालान वाहनों में कोयला लोडिंग नहीं की जा सके, इसके लिए खनन कार्य करने वाले कोयला कंपनियों की जिम्मेदारी तय करें। 


बालू की उपलब्धता सुनिश्चित करें अधिकारी

मुख्यमंत्री  चंपाई सोरेन ने कहा कि राज्य में बालू घाटों के टेंडर प्रक्रियाओं में तेजी लाएं। राज्य की जनता को सुगमता पूर्वक बालू उपलब्ध कराया जा सके, यह सुनिश्चित की जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि कैटिगरी-I वाले चिन्हित 369 बालू घाटों को ग्राम पंचायत स्तर पर संचालित करने की प्रक्रिया को शीघ्र पूरा करें। राज्य में 369 बालू घाटों का संचालन ग्राम पंचायत करेगी तभी ग्रामीण क्षेत्र के अलावा शहरी क्षेत्र में भी बालू की मांग को पूरा किया जा सकेगा। इस संदर्भ में मुख्यमंत्री के समक्ष अधिकारियों ने जानकारी दी कि 369 बालू घाटों का संचालन पंचायत स्तर पर किए जाने का निर्णय लिया जा चुका है। संचालन की सभी प्रक्रिया जल्द पूरी कर ली जाएगी। अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया की राज्य में कैटिगरी-II की 444 बालू घाटों का टेंडर फाइनल कर दिया गया है। 


मौके पर ये लोग थे मौजूद 
बैठक में राज्य के मुख्य सचिव एल खियांग्ते, डीजीपी अजय कुमार सिंह, प्रधान सचिव वंदना दादेल, सचिव परिवहन कृपानंद झा, मुख्यमंत्री के सचिव अरवा राजकमल, सचिव खनन जितेंद्र कुमार सिंह, सचिव उत्पाद एवं मद्य निषेध मुकेश कुमार, डीजी, विशेष शाखा अनुराग गुप्ता, एडीजी, अभियान  संजय आनंद लाटकर, निदेशक खान शशि रंजन, परिवहन आयुक्त प्रवीण प्रकाश, आईजी सीआईडी  असीम विक्रांत मिंज, डीआईजी विशेष शाखा एस कार्तिक, उपायुक्त रांची राहुल कुमार सिन्हा, एसएसपी रांची चंदन सिन्हा, ट्रैफिक एसपी रांची सहित अन्य वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।

 

हमें फॉलो करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें -

https://chatwhatsappcom/H6JHUZV9z0LIcfjbcYlVDn