logo

Ranchi : झारखंड में कैसे होगी मैट्रिक और इंटर की परीक्षा, शिक्षा विभाग ने क्या निर्देश दिया है

jacboard.jpg

रांची: 

राज्य में होने वाले मैट्रिक व इंटरमीडिएट की परीक्षा को लेकर लगभग अब तस्वीर साफ हो चुकी  है। शिक्षा  विभाग में परीक्षा के आयोजन  को लेकर बात चल रही है।  झारखंड में मैट्रिक और इंटरमीडिएट की वार्षिक परीक्षा को लेकर स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग ने झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) को पत्र लिखा है। इस विषय पर सही कदम  लेने को कहा है।

स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग का निर्देश
स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग के सचिव राजेश कुमार शर्मा की और से पत्र जारी किया गया है जिसमें अहम सूचना ये है कि, मार्च के अंत में परीक्षा शुरू  कर दी जायेगी। 

शिक्षा विभाग ने जैक बोर्ड को लिखा पत्र
मैट्रिक व इंटरमीडिएट की परीक्षा को लेकर  शिक्षा विभाग ने झारखंड एकेडमिक काउंसिल को इस आशय का पत्र लिखा जिसमें उन्होंने कहा है कि प्रत्येक परीक्षा में सभी छात्र-छात्राओं के लिए एक एक दिनका समय अंतराल रखा जायेगा। आपको बता दें कि पत्र मिलने के साथ ही झारखंड एकेडमिक काउंसिल मैट्रिक व इंटरमीडिएट की परीक्षा आयोजित करने की तैयारी में जुट गया है। 

कैसे तय किया जायेगा परीक्षा का समय
इंटरमीडिएट और मैट्रिक की परीक्षा का समय प्रश्न के हिसाब से तय किया जायेगा। पहले के डेढ़ घंटे ओएमआर आधारित यूनिट-एक की परीक्षा और आगामी डेढ़ घंटे में यूनिट-दो के लिए पूर्व निर्धारित पाठ्यक्रम के अनुसार परीक्षा ली जायेगी। विषय के अनुसार सभी का मूल्यांकन एवं परिणाम पत्र आंतरिक मूल्यांकन/प्रायोगिक मूल्यांकन के साथ दिए जायेंगे।