logo

बालासोर हादसे में साहिबगंज के मारे गये लोगों को जिला प्रशासन जोड़ रही इन सरकारी योजनाओं से

sahibag.jpg

द फॉलोअप डेस्कः 
ओडिशा के बालासोर में हुए भीषण ट्रेन हादसे में साहिबगंज जिले के भी कई लोग मारे गए थे। उन लोगों के बच्चों और परिवार के अन्य सदस्यों को सरकार की विभिन्न योजनाओं से जोड़ा जा रहा है। बच्चों को स्‍पॉन्‍सरशिप योजना से जोड़ा जाएगा। डीसी राम निवास यादव ने जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी पूनम कुमारी को पीड़ितों के पास जाकर जांच करने और बच्चों को जल्द सारी योजनाओं से जोड़ने की प्रक्रिया शुरू करने का आदेश दिया है। 

डीसी ने कहा कि दुख की इस घड़ी में जिला प्रशासन मृतकों के परिजन के साथ खड़ा है। डीसीपीयू पूनम कुमारी ने कहा कि योजना के मुताबिक एक परिवार के दो बच्चों को लाभ देने का प्रविधान है। पूर्व में दो हजार रुपया प्रतिमाह बच्चे को मिलता था। लेकिन अब चार हजार रुपया दिया जाएगा। इन बच्चों को कम से कम आंगनबाड़ी में शिक्षा लेना अनिवार्य है। बच्चों के साथ ही सरकार अगर किसी पुरुष की मौत हुई है तो उसकी पत्नी को विधवा पेंशन दिया जाएगा। साथ ही पीएम आवास सहित अन्य सुविधाएं दी जाएगी। 


इन लोगों की हुई है मौत 
गौरतलब है कि बालासोर हादसे में साहिबगंज के छह युवक थे। इनमें से दो की मौत गई। उनका अंतिम संस्कार हो चुका है। लेकिन साहिबगंज के नकुल उर्फ भीम चौधरी लापता हैं। स्वजनों ने एक शव की पहचान की है। लेकिन डीएनए रिपोर्ट नहीं आया है तो अब तक शव स्वजनों नहीं सौंपा गया है। हादसे में मारे गये साहिबगंज निवासी राम मोहन चौधरी को ढाई साल की एक बेटी है। पत्नी पांच माह की गर्भवती है। घटना के बाद पत्नी मनीषा कुमारी की हालत खराब है। रेल प्रशासन ने 9.5 लाख का चेक और 50 हजार नकद दिया है। उसकी इकलौती बेटी को योजना से जोड़ा जाएगा। 

हमारे वाट्सअप ग्रुप से लिए इस लिंक पर क्लिक करें : 
https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N