logo

साहिबगंज के गंगा नदी में मिली डॉल्फिन की लाश, DFO ने कहा-दोषी के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई

dolphin.jpg

द फॉलोअप डेस्क, साहिबगंज 
साहिबगंज जिले के गंगा नदी से एक मृत डॉल्फिन का शव मिला है। दरअसल, जिले के उधवा पंचायत के काशी टोला में  एक मृत डॉल्फिन पाया गया। शनिवार की सुबह स्थानीय लोगों ने वन विभाग को इसकी जानकरी दी। वन विभाग की एक टीम उधवा के कशी टोला पहुंची। उन्होंने डॉल्फिन के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। 

पोस्टमार्टम से डॉल्फिन की मृत्यु की पता लगाई जाएगी 
डीएफओ मनीष तिवारी ने बताया कि शनिवार की सुबह गंगा नदी के किनारे डॉल्फिन के मृत अवस्था में पड़े होने की सूचना मिली थी। इसके बाद वन विभाग की टीम को काशी टोला भेजा गया। डॉल्फिन के शव को कब्जे में लिया और उसे पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया। उन्होंने बताया कि डॉल्फिन का पोस्टमार्टम कराने के बाद पता चलेगा की उसकी मौत कैसे हुई। 

डॉल्फिन की हत्या गैर कानूनी 
वहीं वन विभाग के अधिकारी राणा रंजीत ने बताय कि डॉल्फिन को मारना गैर कानूनी है। उन्होंने बताया कि भारतीय वन्यजीव संरक्षण अधिनियम की धारा 1972 के मुताबिक डॉल्फिन को मारना अपराध है। 1972 अधिनियम के मुताबिक अगर कोई डॉल्फिन की हत्या में दोषी पाया जाता है तो उसे सख्त सजा दी सकती है। उन्होंने बताया की डॉल्फिन की संदेहस्पद मौत की जांच की जा रही है। दोषी पाए जाने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।