logo

ग्रामीणों को नहीं मिल रहा मुआवजा, कोंगाड़ी बोले मेरी जहां मदद चाहिए बोलिए मंत्री के पास भी जाने को हूं तैयार

kullu2.jpg

द फॉलोअप डेस्कः  
कोलेबिरा विधानसभा क्षेत्र अन्तर्गत कोलेबिरा प्रखंड के अघरमा पंचायत में  पीडब्ल्यूडी पथ विभाग द्वारा सड़क निर्माण किया जा रहा है। इस को लेकर ग्रामीणों ने विधायक नमन बिक्सल कोंगाड़ी को बुलाया और बताया कि यहां सड़क बन रहा है लेकिन हमारे जमीन दबाया जा रहा है। जबकि हमारे जमीन के बदले हमें मुआवजा तक नहीं दिया गया है। विधायक नमन बिक्सल ने कोलेबिरा अंचल अधिकारी एवं थाना प्रभारी कोलेबिरा को कार्यस्थल पर बुलाकर एक ग्रामीणों के साथ बैठक की। ग्रामीणों ने विधायक से कहा कि ग्रामीणों का कहना है कि जो जमीन सड़क में लिया जा रहा है उसका पहले मुआवजा का भुगतान हो और इसके बाद कार्य किया जाए। इसके लिए एक बैठक भी संवेदक के कर्मचारी और आपके प्रतिनिधियों के साथ मिलकर किया गया। उस दिन भी ग्रमीणों ने कहा था कि हमलोगों को सड़क निर्माण से कोई परेशानी नहीं है, लेकिन पहले भुगतान किया जाए। उसी दिन तय हुआ कि विभागीय अधिकारी, संवेदक और विधायक के साथ बैठक होगी। तब जाकर काम को शुरू किया जाएगा। लेकिन फिर भी ये लोग काम कर रहे हैं, आज मना करने पर हमलोगों को धमकी दिया रहा है। 


धमकी देकर काम नहीं करवा सकते 
ग्रामीणों के बातों को सुनने के बाद विधायक ने संवेदक के कर्मचारियों को फटकार लगाई। कहा सबसे पहले मैं संवेदक और विभाग को बताना चाहूंगा कि सरकार ने 2013 और 2017 में भूमि अधिग्रहण विधेयक लाकर स्पष्ट किया है कि सरकार के किसी  प्रकार के निर्माण कार्य में भूमि अधिग्रहण करके कार्य शुरू करने से पहले मुआवजा का 80% तक राशि भुगतान करने के बाद काम किया जा सकता है। लेकिन जैसा कि अंचल अधिकारी कोलेबिरा का कहना है कि अभी तक विभागीय जानकारी तक नहीं दी गई है और ना ही अधियाचना दी गई है। फिर किस हिसाब से काम को शुरू कर दिया गया है। जबकि विभाग और संवेदक को समझना चाहिए कि ये जमीन आदिवासियों की जमीन है, और आदिवासी को धमका चमकी कर काम करना अनूसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अत्याचार निवारण अधिनियम 1989 के तहत केश हो जाएगा। नतीजा 6 महीने तक बेल भी नहीं होगा। बेल भी हाईकोर्ट से होगा। साथ ही साथ जबतक मुआवजा का भुगतान नहीं किया जाता है तब तक बेल भी मुश्किल है। 


मैं खुद अपने स्तर से करूंगा प्रयास 
विधायक ने संवेदक और विभागीय अधिकारियों  से कहा कि मुआवजा भुगतान के लिए हमारे मदद  की जहां भी आवश्यकता हो मुझे बताए। विभागीय सचिव, मंत्री तक जाना हो, मैं चलने के लिए तैयार हूं। बैठक में जिला उपाध्यक्ष सह विधायक प्रतिनिधि मोहम्मद समी आलम, रावेल लकड़ा, श्यामलाल प्रसाद, सुलभ नेल्सन डुंगडुंग, सुनील खड़िया, राकेश कोनगाड़ी, जमीर अहमद उर्फ प्रिंस, जमीर हसन,फुलकेरिया डांग, सुरेश द्वीवेदी,नीलिमा केरकेट्टा,कोर्नेलुस डुंगडुंग वार्ड मेम्बर,एनिस डुंगडुंग, हाबियुस केरकेट्टा,सलोमी कुल्लू, मार्टिना डुंगडुंग,पैतरूस डुंगडुंग,अमृत डुंगडुंग,अमृत केरकेट्टा, नवीन केरकेट्टा,शेख तंजीम, सुलेमान होरो,अनीशा होरो,थोमस डांग,के अलावे और भी ग्रामीण उपस्थित थे।