logo

कोयला मजदूरों के वेतन समझौते पर 18 अप्रैल को होगी कोल इंडिया JBCCI की बैठक

COAL.png

द फॉलोअप डेस्क  

कोल इंडिया के JBCCI (कोयला उद्योग के लिए संयुक्त द्विदलीय समिति) फुल बैंच की बैठक 18 अप्रैल को होगी। इस संबंध में कोल इंडिया प्रबंधन ने अधिसूचना जारी कर दी है। बैठक में इंटक, धनबाद कोलियरी कर्मचारी संघ, एचएमएस, एटक, सीटू समेत अन्य मजूदर यूनियन शामिल होंगे। जिसमें कोयला मजदूरों के वेतन समझौते पर चर्चा की जाएगी। अधिसूचना के मुताबिक बैठक 18 अप्रैल को 11 से कोलकता में होगी।

यह भी पढ़ें: :अब जेल से बाहर आ पाएंगीं ममता देवी, गोला गोली कांड में भी मिली जमानत

19 फीसदी एमजीबी पर होगी चर्चा

इसके पहले 3 जनवरी को JBCCI की 8वीं बैठक हुई थी। इसमें । इसमें 19 फीसदी एमजीबी पर सहमति बनी थी। लेकिन, अब तक इसे लागू नहीं किया जा सका है। इसका मुख्य कारण 19 फीसदी एमजीबी का मामला डीपीई में स्वीकृति के लिए रूका होना है। डीपीई में मुख्य रूप से 2017 की अधिसूचना बाधक है। बैठक में इन मामलो को लेकर भी चर्चा की जाएगी। 

वेतन सझौता के साथ अन्य मुद्दो पर भी होगी चर्चा

जेबीसीसीआई की आगामी 9वीं बैठक में वेतन सझौता के साथ अन्य मुद्दो पर भी चर्चा की जाएगी। बैठक में कोयला कामगारों की सामाजिक सुरक्षा, भत्ते इत्यादि विषयों पर चर्चा होगी और निर्णय लिया जाएगा। फेडरेशन के महासचिव एसक्यू जामा ने कहा कि बैठक को लेकर एजेंडा तैयार किया जा रहा है। 2016 से बढ़े हुए ग्रेच्युटी भुगतान का मामला सहित लंबित पड़े समझौता को लागू करने को लेकर दबाव दिया जाएगा।   

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://chat.whatsapp.com/EUEWO6nPYbgCd9cmfjHjxT