logo

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने DGP को भेजी रिपोर्ट, चुनाव के दौरान CM हेमंत और PM मोदी को मिलेगी विशेष सुरक्षा

CM_AND_PM1.jpg

द फॉलोअप डेस्क
झारखंड विधानसभा के दौरान सीएम हेमंत सोरेन और पीएम मोदी सहित पक्ष-विपक्ष के कुल 10 लोगों को विशेष सुरक्षा दी जाएगी। यह फैसला केंद्रीय गृह मंत्रालय ने झारखंड के DGP और मुख्य सचिव को रिपोर्ट भेजने के बाद लिया है। इस फैसले के मुताबिक, आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की सुरक्षा और सख्त होगी। यह निर्णय केंद्रीय गृह मंत्रालय की एक रिपोर्ट के आधार पर गृह विभाग और पुलिस मुख्यालय की ओर से लिया गया है। इसके अलावा राज्य के सभी जिला एसपी को विशिष्ट व्यक्तियों की सुरक्षा सुदृढ़ करने को लेकर आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश भी दिया है।

विशिष्ट व्यक्तियों की सुरक्षा के लिए DGP और मुख्य सचिव को किया सतर्क
केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा झारखंड के मुख्य सचिव और DGP को एक रिपोर्ट भेजी गई है। इस रिपोर्ट के अनुसार चुनाव के समय राज्य में महत्वपूर्ण नेताओं का भ्रमण, पब्लिक मीटिंग, रोड शो, रैली जैसे कई कार्यक्रम बढ़ जाते हैं। इन कार्यक्रमों में काफी संख्या में भीड़ होती है, जिस वजह से सुरक्षा से संबंधित कुछ बिंदु बिना जांच के छूट जाते हैं। ऐसे में नक्सल इलाकों में नक्सल सहित अन्य बिंदुओं का खतरा होता है। इस कारण इन कार्यक्रमों के दौरान सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किया जाए।

पीएम और सीएम के साथ सुरक्षा सूची शामिल
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक रिपोर्ट DGP और मुख्य सचिव को भेजी है। उसमें झारखंड में होने वाले विधानसभा चुनाव के दौरान जिन लोगों की सुरक्षा सुदृढ़ की जानी है, उनके नाम शामिल हैं। इस सूची में पीएम नरेंद्र मोदी और झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन सहित पक्ष-विपक्ष के कुल 10 नेताओं के नाम शामिल हैं। इन लोगों को चुनाव के दौरान विशेष और व्यापक सुरक्षा दी जाएगा, लेकिन ये सुरक्षा केवल सिर्फ झारखंड में ही प्रदान की जाएगी। उक्त रिपोर्ट में सुरक्षा को पुख्ता करने के लिए किये जाने वाले इंतजाम और कार्यक्रमों के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों से संबंधित जानकारी भी दी गई है।

Tags - CM Hemant PM Modi special security assembly elections union home ministry DGP Jharkhand news