logo

बच्चों की शिक्षा के लिए कुछ भी गिरवी रखने की जरूरत नहीं, सरकार उठाएगी खर्चा- चंपाई सोरेन

champai_stage.jpg

द फॉलोअप डेस्क
मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने आज खेलगांव स्थित टाना भगत स्टेडियम में छात्रों को उच्चतर शिक्षा के लिए 3 योजनाओं का शुभारंभ किया। इस दौरान सीएम ने कहा कि झारखंड प्रदेश की युवा पीढ़ी के लिए आज एक महत्वपूर्ण योजना का शुभारंभ हो रहा है। अब यहां के आदिवासी-मूलवासी, गरीब परिवार के छात्र को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में कठिनाई नहीं होगी। अब छात्रों की पढ़ाई का खर्चा सरकार खुद उठाएंगे। छात्र के माता-पिता को अब कुछ भी गिरवी रखने की जरुरत नहीं है। इसके लिए सरकार 3 महत्वपूर्ण योजना लेकर आई है। 


जबतक यहां के नहीं होंगे शिक्षित झारखंड मुख्यधारा में नहीं होगा शामिल
सीएम ने आगे कहा कि जबतक हमारे प्रदेश के किसान- मजदूर का बच्चे उच्च शिक्षा में नहीं जाएंगे तबतक राज्य विकास के मुख्यधारा में नहीं जुड़ सकता है। इसलिए सरकार ने इस योजना को लाने का सोचा। जब हमारे विद्यार्थी नैतिक होने के बाद खुद अपना रास्ता तय करने का सोचते हैं। वो इंजिनियर,डॉक्टर,लॉ करने का सोचते हैं। इसी सोच को पूरा करने के लिए सरकार ने ये 3 योजनाओं की शुरुआत की है। पहला गुरुजी क्रेडिट कार्ड, दूसरा मानकी मुंडा छात्रवृति और तीसरा मुख्यमंत्री शिक्षा प्रोत्साहन सरकार लेकर आई है।


क्या है योजनाएं यहां जानें 
सीएम ने आगे कहा कि गुरुजी क्रेडिट कार्ड को लेकर बैंक का साथ आज ही एएमयू हुआ। इस योजना के तहत छात्रों को पढ़ाई में दिक्कत नहीं होगी। वो अच्छे संस्थान में शिक्षा प्राप्त कर पाएंगे और अपने राज्य को संवारेंगे। परिवार से लेकर समाज में अपना योगदान देंगे। वहीं मानकी मुंडा छात्रवृति योजना उन छात्रों के लिए है जो डिप्लोमा-बीटेक करना चाहते हैं। बीटेक के लिए सरकार 30 हजार और डिप्लोमा के 15 हजार की मदद करेगी। इसका फायदा लेने के लिए डिप्लोमा में नामांकित स्टूडेंट्स को झारखंड से 10वीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है। ठीक इसी तरह इंजीनियरिंग में दाखिला लेने वाली छात्राओं को 10वीं और 12वीं दोनों झारखंड से उत्तीर्ण होना बेहद ही जरुरी है। मुख्यमंत्री शिक्षा प्रोत्साहन के तहत निशुल्क कोचिंग सेंटर और छात्र को महीना में ढ़ाई हजार खाने के लिए देंगे।ताकि गांव से पढ़ने के लिए आए छात्र को दिक्कत न हो। 


छात्रों को विदेश भी भेजती है सरकार
शिक्षा समाज के लिए बहुत जरूरी है इसलिए सरकार ने इन योजनाओं की शुरुआत की है। बिना शिक्षा के न परिवार, न प्रदेश और न ही संसार का विकास हो सकता है। इसलिए आज गुरुजी क्रेडिट कार्ड,मानकी मुंडा छात्रवृति और मुख्यमंत्री शिक्षा प्रोत्साहन राशि की शुभारंभ किया गया है। ताकि यहां के छात्र बिना बाधा के उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकें। हर वर्ग के विद्यार्थी अच्छे संस्थान में शिक्षा कर पाए। सीएम ने आगे कहा कि झारखंड सरकार द्वारा छात्रों को विदेश भेजकर भी पढ़ाई कराई जाती है। ताकि यहां का आदिवासी-मूलवासी,अल्पसंख्यक के बच्चे विदेश से पढ़कर राज्य को सवारेने का काम करे। विदेश में पढ़कर छात्र झारखंड को देश में अच्छा राज्य के रुप में स्थापित करेगा, विकसीत राज्य के रूप मे स्थापित करेंगे। पूरे झारखंड में हमलोग शिक्षा का वार्तावरण लाएंगे। किसी समुदाय का विद्यार्थी अब इस राज्य में शिक्षा से वंचित नहीं  रहेगा। उन्हें अच्छी शिक्षा मिले और वो अपने पैर पर खड़े होकर झारखंड को सवारेंगे यही हमारा सपना है।