logo

आज 20 हजार लोगों को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन देंगे नियुक्ति पत्र

SUNDARCM1.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
झारखंड सरकार के श्रम नियोजन प्रशिक्षण एवं कौशल विकास विभाग की ओर से सोमवार को धनबाद के बलियापुर में स्किल कॉन्क्लेव 2024 का कार्यक्रम रखा गया है। कॉन्क्लेव का नाम जॉब ऑफर लेटर सह रोजगार प्रोत्साहन एवं परिवहन भत्ता वितरण समारोह है। समारोह के मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन होंगे। जो निजी क्षेत्र में नौकरी पाने वाले 20 हजार अभ्यर्थियों के बीच नियुक्ति पत्र का वितरण करेंगे। यह नियुक्ति पत्र झारखंड कौशल विकास मिशन सोसायटी और 77 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के तहत प्रशिक्षण पाए अभ्यर्थियों को मिलेगा। 


समारोह में मुख्यमंत्री सारथी योजना के तहत कौशल प्रशिक्षण ले चुके 32,661 युवक-युवतियों के बीच कुल 12.72 करोड़ रुपए उनके बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से हस्तांतरित किये जाएंगे। कुल राशि में से 19,797 युवक-युवतियों के खाते में 3.76 करोड़ रुपए परिवहन भत्ता और 12,864 युवक-युवतियों के खाते में 8.96 करोड़ रुपए रोजगार भत्ता दिया जाएगा।


सारथी योजना में दो तरह के भत्ते देने का प्रावधान
मुख्यमंत्री सारथी योजना की विशेषता यह है कि प्रशिक्षण के बाद सफल युवक-युवतियों को तीन माह के अंदर यदि रोजगार नहीं मिलता है तो दो तरह का भत्ता देने का प्रावधान है। रोजगार प्रोत्साहन भत्ता के रूप में युवाओं को प्रतिमाह 1000 रुपए और युवतियों, दिव्यांग को प्रतिमाह 1500 रुपए दिए जाएंगे। यह राशि अधिकतम एक वर्ष के लिए डीबीटी के जरिए दी जाएगी। योजना के तहत गैर आवासीय प्रशिक्षण के प्रशिक्षणार्थियों को उनके घर से केंदों तक आने-जाने के लिए परिवहन भत्ता दिया जाएगा। यह राशि प्रतिमाह एक हजार रुपये डीबीटी के माध्यम से दिया जाएगा। 

Tags - Hemant Soren Labor Planning Training Jharkhand Appointment Letter Skill Development Department 20 thousand Appointment Letters Satyanand Bhokta