logo

रांची में ट्रैफिक रूल तोड़ने वालों का कटा 14.50 करोड़ रुपये का चालान, वसूली कितनी हुई?

trraficchallanranchi.jpg

द फॉलोअप डेस्क, रांची 

रांची में ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों से करोड़ों रुपये का चालान काटा गया है। ट्रैफिक विभाग के मुताबिक केवल रांची में ही ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले नागरिकों का 14.50 करोड़ रुपये का चालान काटा गया है। मिली जानकारी के मुताबिक यह आंकड़ा 1 जनवरी 2023 से नवबंर तक का है। रिपोर्ट के मुताबिक 11 महीने में 1 लाख 81 हजार लोगों के चालान काटे गए हैं। 

वाहन चालकों को नहीं मिलती चालान की सूचना
ट्रैफिक विभाग के अनुसार इन 1 लाख 81 हजार चालान में अब तक 24 हजार रुपये ही वसूली गई है। 14.50 में केवल 2 करोड़ जुर्माने की रकम वसूली गई है। दरअसल, ट्रैफिक चालान कटने के बाद वाहन चालकों को इस बात की जानकारी ही नहीं होती कि उनका चालान कट चुका है। नियमों का उल्लंघन करने पर चौक-चौराहों पर लगे ऑटोमेटिक सीसीटीवी कैमरे से उनका चालान कट जाता है। चालान की जानकारी नहीं होने की वजह से वे जुर्माना नहीं जमा करते हैं।

ऑटोमेटिक कैमरे से कट जाता है चालान 
ट्रैफिक एसपी कुमार गौरव ने बताया कि राजधानी में इस वर्ष नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्ती बरती गई है। उन्होंने बताया कि अधिकतर चालान ऑटोमेटिक कैमरे से कटे हैं। बताया कि राजधानी के हर चौक-चौराहे पर ऑटोमेटिक कैमरे लगे हुए हैं। इसकी मदद से ट्रैफिक रूल तोड़ते ही चालान कट जाता है। उन्होंने कहा कि ट्रैफिक नियमों को लेकर समय-समय पर जागरूकता अभियान भी चलाया जाता है। कहा कि जागरूकता अभियान से लोग नियमों का पालन करेंगे और ऐसे में चालान में कमी आएगी।