logo

CBI करे नीट पेपर लीक मामले की जांच, NTA के चेयरमैन और मंत्री की हो गिरफ्तारी- सुप्रियो भट्टाचार्य 

JMM20.jpeg

रांची 

जेएमएम महासचिव और प्रवक्ता सुप्रीयो भट्टाचार्य ने आज प्रेस वार्ता में कहा कि नीट पेपर लीक मामले की जांच सीबीआई करे। साथ ही उन्होंने इस मामले में NTA (National Testing Agency) के चेयरमैन और मानव संसाधन मंत्री की गिरफ्तारी की मांग की। कहा कि वर्तमान समय में होने वाले इस तरह के सारे फर्जीवाड़े बीजेपी के शासन काल में हुए हैं। सुप्रियो ने कहा कल पीएम नरेंद्र मोदी बिहार के नालंदा आये थे। वहां उन्होंने कहा कि भारत को आगे ले जाना है। विश्व गुरु बनाना है। कहा, लगता है पीएम मोदी अभी भी चुनावी मोड में हैं। कहा, तय तारीख को परीक्षा होती है और दूसरे दिन पीएम मोदी शिक्षा पर बड़ी-बड़ी बातें कहते हैं। लेकिन रात को परीक्षा रद्द हो जाती है। कहा नीट परीक्षा मामला सीधे तौर पर देश में शिक्षा के हाल से जुड़ा मामला है। आरोप लगाया कि इस नीट पेपर लीक मामले में शिक्षा पर कालिख पोतने का काम किया गया। नीट मामले को लेकर सीप्रीम कोर्ट भी चिंतित है। सुप्रियो ने आगे कहा कि कदाचार युक्त परीक्षा के साथ अगर छात्र चिकित्सक बनते हैं, तो ये एक अति गंभीर मामला है।

पूछा, शिक्षा की गारंटी कौन लेगा 

सुप्रियो ने कहा इसी तरह कोरोना काल में लगाये गये टीकों की असलीयत बाद में सामने आय़ी। जांच में सामने आया कि इन टीकों को लगाने वालों को जान का खतरा हो सकता है। मोदी क्या यही चाहते हैं कि कोई पढ़े-लिखे नहीं। आरोप लगाया कि बीजेपी से जुड़े लोगों के शिक्षण संस्थान पूरे देश में फूलफल रहे हैं। इसमें पूरा गुजरात लॉबी शामिल है। साथ ही राजस्थान के कोटा में व्यापक रूप से ये काम होता है। पूछा कि इस स्थिति में बेहतर शिक्षा की गारंटी कौन लेगा। कहा, जब तक शिक्षा से जुड़े संस्थानों में पारदर्शिता नहीं आयेगी, ईमानदारी नहीं आयेगी, छात्रों के साथ नाइंसाफी होती रहेगी। कहा कि जब देश के गढ़ने वालों की बात होगी, आजादी के बाद के समय बात होगी, तो इस काल में सबसे ज्यादा योगदान किसका होगा। इसका जवाब है छात्रों का। लेकिन आज उन्हीं छात्रों को न्याय नहीं मिल रहा है।  

बीजेपी पर कटाक्ष किया 
जेएमएम नेता ने बीजेपी पर कटाक्ष करते हुए कहा, आपने नई शिक्षा नीति देश में लायी। आज तक कोई समझ नहीं पाया कि ये नई शिक्षा नीति है क्या। कोई भी यूनिवर्सिटी या कॉलेज इसे लागू नहीं कर पाया। कहा इन्होंने एक विषय लाया- अपने देश को जानिये। इसमें ‘डिस्कवरी ऑफ इंडिया’ को पास कर दिया गया क्योंकि इसे नेहरू ने लिखा है। कहा कि पहले यूजीसी था, अब इन्होंने (बीजेपी ने) इसके स्थान पर NTA (National Testing Agency) लाया है। कहा जब से NTA अस्तित्व में आया है, तब से लगातार गड़बड़ी हो रही है। लेकिन हमारे केंद्रीय शिक्षा मंत्री NTA की प्रशंसा करते हैं। सुप्रियो ने पूछा NTA अगर बहुत अच्छा है तो नीट गड़बड़ी की सीबीआई जांच क्यों नहीं हो रही है। 

मंत्री को बर्खास्त करने की मांग की 
सुप्रियो ने कहा ऐसी स्थिति में लोग और छात्र अपना भविष्य सुधार पायेंगे, ये एक बड़ा सवाल है। कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में अगर भ्रष्टाचार होता है, तो ये भयानक संकट का उद्घोषक है। कहा इसमें पूरी तरह से पीएम मोदी की भूमिका भी संदिग्ध है। साथ ही उन्होंने इसमें शिक्षा मंत्री के मिलीभगत की बात कही। सुप्रियो ने नीट मामले में पार्टी की ओर से मांग की है कि नीट गड़बड़ी की जांच सीबीआई करे। सीबीआई तत्काल NTA के चेयरमैन और मानव संसाधन मंत्री को गिरफ्तार करे। साथ ही पीएम मोदी मानव संसाधन मंत्री को बर्खास्त करें। इन दोनों की गिरफ्तारी के बिना सच्चाई सामने नहीं आयेगी। कहा, इसमें बीजेपी की मिलीभगत है। इसको देश कतई बर्दाश्त नहीं करेगा। सुप्रियो ने अपनी सरकार से भी मांग की है कि झारखंड में भी जितनी शिक्षण संस्थाएं सभी का ऑडिट हो। क्योंकि कई संस्थाएं छात्रों के भविष्य और उनके अभिभावकों के साथ भी खिलवाड़ कर रही हैं।      


 

Tags - Supriyo BhattacharyaNEETBJPNATJharkhand News