logo

मुख्यमंत्री चंपई सोरेन का बयान - अगले 2-3 दिन में हो जाएगा मंत्रिमंडल का विस्तार

champai_on_chair.jpg

द फॉलोअप डेस्क
झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने अपनी बहुमत साबित कर दी है। सत्र के बाद उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा है कि अगले 2-3 दिन में राज्य में मंत्रिमंडल का विस्तार हो जाएगा। गौरतलब है कि आज चंपई सोरेन सरकार ने विश्वास मत जीत लिया। विधानसभा में हुई वोटिंग में पक्ष में 47 तो विपक्ष में 29 वोट पड़े। भाजपा, झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) का एक-एक विधायक और एक निर्दलीय गैरहाजिर रहे। वहीं निर्दलीय सरयू राय सदन में थे, लेकिन वोटिंग नहीं किया।

हां मैं हेमंत पार्ट 2 हूं
 सीएम चंपाई सोरेन ने आज विधानसभा में अपने संबोधन में कहा कि विपक्ष मुझे कहती है चंपाई हेमंत सोरेन का पार्ट-2 है। मैं गौरव के साथ कहता हूं मैं हेमंत पार्ट 2 हूं। यहां की शिक्षा, कृषि और स्थिति को भाप कर हेमंत ने सर्वजन पेंशन योजना की शुरुआत की। जहां कोई डीसी, डीडीसी तक नहीं पहुंचते थे। हेमंत सोरेन ने आपकी योजना आपकी सरकार के तहत एक-एक परिवार की तकलीफ जानकर उनको आज सर्वजन पेंशन योजना से जोड़ने का काम किया। ये क्या गुनाह है।  गरीब किसान का बेटा जो मैट्रिक करता है और उसके पास डिप्लोमा करने का पैसा नहीं है। गुरुजी केंड्रिट कार्ड लाया गया। यहां के आदिवासी- दलित छात्रों को मुफ्त में विदेश पढ़ने के लिए भेज दिया। स्मार्ट मॉडल स्कूल की शुरुआत की गई। जिस घर में कभी शिक्षा का दीया नहीं जला हम उस घर में दीया जलाने की सोच के साथ हेमंत सोरेन ने स्मार्ट मॉडल स्कूल की शुरुआत की थी। ये क्या गलत है। हमारा विपक्ष की सरकार झारखंड अलग होने के बाद काफी समय तक झारखंड में थी तो इस प्रदेश का क्या हुआ। 

2 फरवरी को चंपाई ने लिया था शपथ

चंपई सोरेन ने 2 फरवरी को अपने 2 मंत्रियों सहित पद एवं गोपनीयता की ली। चंपई सोरेन के साथ आलमगीर आलम ने उपमुख्यमंत्री और सत्यानंद भोक्ता ने मंत्रिपद की शपथ ली थी। ज्ञात हो कि जमीन घोटाला मामले में हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के बाद उन्होंने 31 जनवरी अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। हेमंत ने खुद राजभवन पहुंच कर राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपा था। इसके साथ ही विधायक दल के नेता चुने गए चंपई सोरेन ने सरकार बनाने का दावा पेश किया था।