logo

बिहार में चल रहे ATM तोड़ने के 'ट्रेनिंग स्कूल' का पर्दाफाश, ट्रेनर की तलाश जारी

ATM.jpg

द फॉलोअप डेस्क  

यूपी पुलिस ने 15 मिनट के अंदर एटीएम तोड़ने का प्रशिक्षण देने वाले 'ट्रेनिंग स्कूल' का पर्दाफाश किया। जानकारी के मुताबिक बिहार के छपरा जिला के रहने वाले सुधीर मिश्रा 'स्टार्टअप के नाम पर बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षण देते है। इस मामले का खुलासा तब हुआ जब यूपी पुलिस ने लखनऊ के सुशांत गोल्फ सिटी थाना क्षेत्र में एक ATM से 39.58 लाख रुपये चोरी करने के आरोप में चार लोगों को गिरफ्तार किया। जिसके पास 9.13 लाख रुपये बरामद किया। हालांकि, गैंग के सरगना मिश्रा की गिरफ्तारी नहीं हुई। वहीं, पुलिस ट्रेनर मिश्रा की तलाश में जुट गई।

चार आरोपी गिरफ्तार

जानकारी के मुताबिक एक परिष्ठ अधिकारी ने बताया कि एटीएम चोर पर नकेल कसने और इसके आरोपियों का पता लगाने के लिए पुलिस ने क्षेत्र में 1 हजार सीसीटीवी फुटेज, मोबाइल डेटा और लखनऊ के आसपास के 20 से अधिक टोलों की जांच की। उन्होने कहा कि इस दौरान ATM के पास स्थित घर से एक CCTV फुटेज मिला। जिसमें एक नीले रंग की कार देखी गई। एटीएम चोर इसी कार से शहर में दाखिल हुए और भाग गए थे। इसके बाद पुलिस की टाम बिहार के सीतीमढ़ी में कार के मालिक के घर पहुंची। इसी क्रम में पुलिस की एक और टीम ने उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर रोड पर उसी कार रोका। जिसमें सवार चार लोगों को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार आरोपियों के संबंध में गोल्फ सिटी के एसएचओ शैलेंद्र गिरी ने कहा कि इनमें से सएक नीरज गैंग का सदस्य था। इसके खिलाफ थाना में पांच मामले दर्ज थे। वहीं, गिरी ने कहा कि पूछताछ के क्रम में नीरज ने स्वीकारा कि वह मिश्रा से ATM तोड़ने का प्रशिक्षण प्राप्त किया था।

एक वर्ष में 30 से अधिक मामला

सूत्रों के मुताबिक यूपी से बेरोजगार युवाओं को बिहार के छपरा में लाकर उन्हें तीन महीने का ATM कैश कोर्स के तहत नई तकनीक से एटीएम को तोड़ना का प्रशिक्षण दिया जाता है। प्रशिक्षण में यह भी जानकारी दी जाती है की कैसे अपनी पहचान छुपाई जाती है। बताया गया कि ATM बूछ में लगे कैमरों पर मिस्टी लिक्विड स्प्रे करें और 15 मिनट के भीतर एटीएम के कैश बॉक्स को काटकर पैसे निकाल कर मौके पर से फरार हो जाएं। बताया गया कि ट्रेनिंग के बाद 15 दिन का उन्हें लाइव डेमोस्ट्रेशन भी कराया जाता है। अधिकारी के मुताबिक 15 मिनट या उससे कम समय में कार्य पूरा करने वाले सदस्यों को ही फील्ड पर भेजा जाता है। ATM चोरी के मामले को लेकर पुलिस ने कहा कि देश भर में पिछले एक साल में गैंग द्वारा ऐसे 30 घटनाओं को अंजाम दिया गया है।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें https://chat.whatsapp.com/EUEWO6nPYbgCd9cmfjHjxT