logo

नामकुम के हाहाप जंगल में मिला बम, इलाके में मचा हड़कंप; मौके पर पहुंची पुलिस

namkum_hahap.jpg

द फॉलोअप डेस्क
नामकुम के हाहाप जंगल के समीप बम मिला है। नामकुम थाना क्षेत्र में पैरा बम मिला है। जमीन के नीचे बम दबा हुआ था। बम होने की जानकारी तुरंत नामकुम पुलिस को दी गई। नामकुम थाने की पुलिस मौके पर पहुंच गई है। पुलिस बीडीएस टीम को भी बम की सूचना दे दी है। बताया जा रहा है कि घर में खुदाई के दौरान बम मिला है। 


घर निर्माण के दौरान मिट्टी खुदाई का चल रहा था काम 
मामले को लेकर नामकुम थाना प्रभारी ब्रह्मदेव प्रसाद ने बताया कि हाहाप जंगल मे एक घर निर्माण के दौरान मिट्टी खुदाई का काम चल रहा था, इसी दौरान जमीन के अंदर से एक पैरा बम बरामद किया गया। घर मालिक के द्वारा मामले की जानकारी नामकुम पुलिस को दी गई जिसके बाद झारखंड जगुआर के बम निरोधक दस्ते को मौके पर भेज कर बम को निष्क्रिय करने की प्रक्रिया शुरू की गई है।

जहां बम मिला वह पहले नक्सलियों का था गढ़
दरअसल, जिस इलाके से बम बरामद हुआ है वहां अब काफी आबादी हो गई है, 10 साल पहले इस इलाके में नक्सलियों की तूती बोलती थी। इस इलाके में नक्सलियों ने बड़े पैमाने पर हथियार और गोला बारूद छिपा कर रखे थे जिन्हें बहुत पहले बरामद कर नष्ट भी किया जा चुका है। नक्सली अपने हथियार और गोला बारूद को जमीन के अंदर गाड़ कर रखते थे, आशंका जताई जा रही है कि इस में से एक बम जमीन के अंदर ही दबा रह गया जो अब जमीन खुदाई के बाद बाहर आया है।


रोशनी के लिए किया जाता है पैरा बम का उपयोग
एक्सपर्ट्स बताते हैं कि, इस पैरा बम का इस्तेमाल रोशनी के लिए किया जाता है। जवान जब भी सर्चिंग के लिए निकलते हैं तो अपने पास पैरा बम भी रखते हैं। यह खतरनाक नहीं है। मुठभेड़ के दौरान इस बम को आसमान में छोड़ा जाता है। आसमान में कुछ मीटर की दूरी जाकर यह फटता है। जिससे निकलने वाली रोशनी काफी तेज और बहुत दूर तक फैलती है। जिससे छिपे हुए दुश्मनों को आसानी से देखा जा सकता है। लेकिन, इस बम का इस्तेमाल बस्तर के जंगलों में ज्यादा नहीं हो पाता, क्योंकि यहां घने जंगल और झाड़ियां हैं। इस लिए बस्तर में यह कारगर साबित नहीं हो पाता। इसका ज्यादातर इस्तेमाल खुले मैदान वाले इलाके में किया जाता है।

Tags - NamkumNamkum newsBomb in namkumhaphap junglebomb in haphap jungle namkum