logo

वाहन चेकिंग में 25 बाइक जब्त, स्कूल में चलाया गया सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान  

sadak.jpg

द फॉलोअप डेस्क

सिमडेगा में जिला परिवहन पदाधिकारी ओम प्रकाश यादव के निर्देश पर 17 अप्रैल सोमवार को शहर के पुलिस कंट्रोल रूम के पास वाहन चेकिंग अभियान चलाया गया। जिसमें कुल 25 वाहनों के चालान काटे गए, 7 गाड़ियों को जप्त किया गया। इस दौरान 25 मोटरसाइकिल से 65 हजार जुर्माना वसूला गया। इस अभियान में स्कूली छात्रों को पकड़ा गया। साथ ही उनके वाहनों को जप्त कर थाना को सुपुर्द कर दिया गया। इस दौरान मुख्य रूप से सड़क सुरक्षा मैनेजर अजीत कुमार, ASI मार्टिन बोदर, ट्रैफिक सार्जेंट रवि शंकर सिंह एवं सहायक पुलिस उपस्थित है।

यह भी पढ़ें: झारखंड में झुलसाने लगी गर्मी, दो दिन चलेगी लू, येलो अलर्ट जारी

मोबाइल का उपयोग नहीं करने की अपील

सिमडेगा के कोचेडेगा स्थित आर सी मध्य विद्यालय में सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान चलाया गया।  जिला परिवहन पदाधिकारी ओम प्रकाश यादव के निर्देशानुसार स्कूली बच्चों को सड़क सुरक्षा से संबंधित जानकारी दी गई। जहां बच्चों को वीडियो के माध्यम से जागरूक किया गया। इस मौके पर सौ से अधिक विद्यार्थी मौजूद थे, जिन्हें जागरूक करने का काम किया गया। इस दौरान उन्हें बताया गया कि वाहन चलाते समय हेलमेट एवं सीट बेल्ट जैसे सुरक्षित उपकरणों के इस्तेमाल से कैसे सड़क पर होने वाले दुर्घटनाओं को कम किया जा सकता है। इसके साथ ही अपनी व यातायात का उपयोग कर रहे अन्य व्यक्तियों के जान की रक्षा की जा सकती है। सड़क सुरक्षा के सदस्यों ने बताया कि कि वाहन चलाते समय मोबाइल का उपयोग काफी खतरनाक साबित हो सकता है। उन्होंने वाहन चलाते समय मोबाइल का प्रयोग नहीं करने की अपील की। साथ ही कहा कि वाहन चलाते समय सीट बेल्ट का प्रयोग करने के लिए परिवार एवं विद्यार्थियों को प्रेरित करें।

 

विद्यार्थियों ने किया शपथ ग्रहण

जागरूकता अभियान के क्रम में यातायात नियम का कड़ाई से पालन करने के लिए विद्यार्थियों के बीच शपथ ग्रहण करवाया गया। इस दौरान टीम ने विद्यार्थियों को आए दिन हो रहे सड़क दुर्घटनाओं की विस्तृत जानकारी दी। इस के अलावा उन्हें सड़क दुर्घटना से कैसे बचा जाए और दूसरों को बचाया जाए इस संबंध में भी बताया। वहीं, सड़क दुर्घटनाओं को कैसे कम किया जाए इस पर भी विद्यार्थियों से विचार-विमर्श किया गया।

 

थोड़ी सी चूक बन सकता है सड़क दुर्घटना का कारण

 

टीम ने बताया कि दुर्घटना में ज्यादातर मृत्यु एवं दुर्घटना बाइक से हो रही है इससे पता चलता है कि बाइक के गतिसीमा से अधिक रफ्तार से वाहन चलाने और लापरवाही से वाहन चलाने के अतिरिक्त बिना हेलमेट, सीट बेल्ट आदि सुरक्षा उपकरण के इस्तेमाल के बिना गाड़ी ड्राइव करने से एवं अल्कोहल सेवन करने से तथा ट्रिपल राइड करने से दुर्घटना होती है। उन्होंने कहा कि बाइक एवं कार चलाते समय हेलमेट, सीट बेल्ट एवं सुरक्षा उपकरणों का उपयोग जरूर करें। उन्होंने बताया थोड़ी सी चूक सड़क दुर्घटना का कारण होती है। इस दौरान सड़क दुर्घटनाओं से बचने के लिए ट्रैफिक नियमों का सख्ती से पालन करने तथा करवाने पर जोर दिया गया। सदस्यों ने हिदायत दी कि ऐसी गलती न करें और कड़ा रुख अपना कर अपने परिवार को भी सुरक्षा का पाठ पढ़ाएं। साथ ही उन्हें भविष्य में सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा इन सबको देखते हुए सभी तरह के नियमों का पालन नियमित रूप से किया जाएं तो भविष्य उज्जवल हो सकती है। वहीं, उन्होंने Good samaritan के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि सड़क हादसों में घायल व्यक्ति को अस्पताल पहुंचने वाले नेक नागरिक को सरकार द्वारा पुरस्कार एवं नेक नागरिक का प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। जागरूकता कार्यक्रम के दौरान मुख्य रूप से सड़क सुरक्षा प्रबंधक अजीत कुमार रवि एवं प्रिंसिपल समेत अन्य शिक्षक शामिल थे।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करेंhttps://chat.whatsapp.com/EUEWO6nPYbgCd9cmfjHjxT