logo

कांग्रेस द्वारा आयोजित 'आदिवासी गौरव महासभा' में अविनाश पांडेय ने कहा- आदिवासियों का शोषण हर हाल में बंद हो, जानें बाकि नेताओं ने क्या कहा ?

WhatsApp_Image_2023-08-09_at_8_44_44_PM2.jpg

द फॉलोअप डेस्क, रांची 
विश्व आदिवासी दिवस पर झारखंड कांग्रेस ने राजधानी के बनहोरा जतरा मैदान में आदिवासी गौरव महासभा का आयोजन किया. कार्यक्रम में कांग्रेस सभी छोटे बड़े नेता शामिल रहे. इस दौरान दौरान कांग्रेस प्रभारी अविनाश पाण्डेय ने कहा है कि भारतीय संविधान में मजबूत प्रावधान, अनुकूल व्यवस्था और सटीक प्रयोजन के कारण ही भारत में आदिवासी सुरक्षित और संरक्षित हैं. उन्होंने ने कहा कि कांग्रेस का दृष्टिकोण हमेशा से सकारात्मक और आदिवासियों के हित में रहा है और यही कारण है कि कांग्रेस की चाहे कोई भी सरकार रही हो लेकिन वह जनजातीय मुद्दों और आदिवासियों के मामले पर संवेदनशीलता का परिचय देते हुए वैसे निर्णय लेती थी जो आदिवासियों के साथ ही जल, जंगल, जमीन और प्रकृति के अनुकूल हो.
 
आदिवासियों का शोषण हर हाल में बंद हो- अविनाश पांडेय 

प्रभारी अविनाश पांडेय ने कहा कि आदिवासियों का शोषण हर हाल में बंद होना चाहिये और उन्हें अशिक्षा, गरीबी, बेरोजगारी और अभाव के बीच से निकालकर उनके विकास पर ध्यान दिया जाना चाहिये. उन्होंने दोहराया कि आदिवासी हमेशा से वैसे विकास के समर्थक रहे हैं जिससे प्रकृति का अहित नहीं हो और वह विकास विनाशकारी ना हो. राजधानी के बनहोरा जतरा मैदान में विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर आयोजित आदिवासी गौरव महासभा में मुख्य अतिथि के रूप में अपने संबोधन में पांडेय ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी, एनडीए और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का चेहरा मणिपुर मामले में तब सामने आ गया जब वे संसद में कुछ भी कहने से बचते रहे और इस मामले पर केवल 36 सेकंड का एक वक्तव्य संसद के बाहर दिया.


जल, जंगल, जमीन से आदिवासियों का गहरा नाता- बंधू तिर्की 

वहीं पूर्व विधायक व कार्यकारी अध्यक्ष बंधु तिर्की ने कहा कि आदिवासियों के जमीन की लूट और उनका पलायन सबसे बड़ी समस्या है और इससे अधिकांश आदिवासी परिवार पीड़ित है. उन्होंने कहा कि जल, जंगल, जमीन से आदिवासियों का गहरा नाता है और यदि यह टूटेगा हुए तो उन्हें इसका जैसा नुकसान भुगतना पड़ेगा उसे बताया भी नहीं जा सकता.  कहा कि आदिवासी खुशी से अपना सामान्य जीवन जीते हैं लेकिन अब वह किसी भी तरह के शोषण और उत्पीड़न को बर्दाश्त करने की स्थिति में नहीं हैं. तिर्की ने कहा कि आदिवासियों के जीवन में गीत-संगीत और हर हाल में ख़ुश रहने की आदत अच्छी तरह घुली है और उसे इसी स्वरूप में रहने दिया जाये तो सभी के लिये बेहतर है.

केन्द्र सरकार में हिम्मत है तो वह झारखंड में राष्ट्रपति शासन लगा करके दिखाये- बन्ना गुप्ता 

कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि कांग्रेस सरकार के समय में ही आदिवासियों के हित में अनेक सकारात्मक काम हुए. उन्होंने आरोप लगाया कि केन्द्र सरकार का ध्यान केवल और केवल सभी को आपस में लड़ाने पर है और इसके साथ ही वह उन प्रदेशों में ईडी, सीबीआई का दुरुपयोग कर रही है जिन प्रदेशों में विपक्षी दलों की सरकार है. उन्होंने चुनौती दी कि यदि केन्द्र सरकार में हिम्मत है तो वह झारखण्ड में धारा 356 लागू करे और यहां राष्ट्रपति शासन लगा करके दिखाये. क़ृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने कहा कि कांग्रेसी आदिवासियों की मनोभावना और उनकी समस्याओं को बढ़िया तरीके से जानती है और केवल वही उनकी सभ्यता-संस्कृति के संरक्षण के साथ उनका विकास कर सकती है.

हमारे वाट्सअप ग्रुप से लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N