logo

फरवरी में सहायक आचार्य नियुक्ति परीक्षा संभव, नए सिरे से लिए जा रहे आवेदन

a384.jpeg

द फॉलोअप डेस्क, रांची:

झारखंड राज्य कर्मचारी चयन आयोग द्वारा सहायक आचार्य नियुक्ति परीक्षा का आयोजन 10 फरवरी 2024 तक हो सकता है। दरअसल, झारखंड हाईकोर्ट द्वारा नियुक्ति परीक्षा में सीटेट पास और दूसरे राज्यों के जेटेट पास अभ्यर्थियों को मौका देने संबंधी निर्देश जारी करने के बाद दोबारा आवेदन आमंत्रित किए गये हैं। आयोग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक नए ऑनलाइन आवेदन जमा करने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद अभ्यर्थियों की संख्या के आधार पर पहले परीक्षा दिवसों का आकलन किया जाएगा। इसके बाद ही परीक्षा का आयोजन कया जाएगा। पहले इस प्रतियोगिता परीक्षा का आयोजन 12 जनवरी को होने वाला था। 

जेएसएससी ने 26001 पदों पर निकाली वेकैंसी
गौरतलब है कि पिछले साल जेएसएससी ने 26001 पदों पर सहायक आयार्य की भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया था। हालांकि इसमें कई आपत्तियां थीं। दरअसल, झारखंड में 2016 में आखिरी बार टेट की परीक्षा आयोजित की गई थी। इसके बाद से टेट परीक्षा का आयोजन नहीं किया गया। 2016 के बाद पिछले 7 वर्षों में 1 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों ने बीएड और डीएलएड की डिग्री हासिल की लेकिन टेट का आयोजन नहीं होने से भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने से वंचित हो रहे थे। दूसरी ओर सीटेट पास अभ्यर्थियों को मौका नहीं दिया गया था। उन्होंने हाईकोर्ट में याचिका डाली। आखिरकार हाईकोर्ट ने याचिकाकर्ताओं की मांग पर सहमति जताई और सरकार को सीटेट और दूसरे राज्यों के जेटेट पास अभ्यर्थियों को मौका देने का निर्देश दिया। 

झारखंड के स्कूलों में 70 हजार से ज्यादा पद रिक्त
बता दें कि झारखंड में लंबे समय से टीचर भर्ती परीक्षा आयोजित कराने की मांग की जा रही थी। झारखंड के स्कूलों में 70 हजार से ज्यादा टीचर के पद रिक्त हैं। टीचर की कमी का सीधा असर शिक्षा की गुणवत्ता पर पड़ता है। झारखंड में सीएम स्कूल ऑफ एक्सीलेंस खोले गये हैं। वहां भी शिक्षकों की कमी है। हाल ही में बिहार में सवा लाख शिक्षकों की बहाली के बाद झारखंड सरकार पर भी दबाव है कि यहां परीक्षा आयोजित कराये।