logo

दुमका: : कृषि मंत्री ने किया राजकीय श्रावणी मेले का उद्घाटन, श्रद्धालुओं के स्वागत के तैयार बासुकीनाथ धाम

a3110.jpg

दुमका: 

विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेले (Shravani Fair) की शुरुआत 14 जुलाई से होने जा रही है। इससे 1 दिन पहले यानी 13 जुलाई को प्रदेश के कृषि मंत्री बादल पत्रलेख (Badal Patralekh) ने राजकीय श्रावणी मेले का उद्घाटन किया। उद्घाटन के बाद कृषि मंत्री ने वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच विधि-विधान से भगवान भोलेनाथ की पूजा-अर्चना की। कृषि मंत्री ने मंदिर के मुख्य गेट का फीता काटकर मेले का उद्घाटन किया। गौरतलब है कि मेले का उद्घाटन होते ही अब कांवरिया पथ का शुभारंभ भी हो गया है। बड़ी संख्या में श्रद्धालु आएंगे। 

 

जलाभिषेक से मनोकामना होगी पूरी
उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान लोगों को संबोधित करते हुए अतिथियों ने कहा कि बाबा का जलाभिषेक करने से सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं।

कृषि मंत्री ने जिला प्रशासन (Dumka District Administration) को निर्देश दिया है कि कांवरियों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होनी चाहिए। इस बात का विशेष खयाल रखें कि कांवरियों की शिकायत तुरंत दूर हो। यदि कांवरिया किसी परेशानी में हैं तो त्वरित समाधान हो। स्वच्छता तथा स्वास्थ्य का विशेष खयाल रखा जाये। मौके पर जिला प्रशासन के आधा अधिकारी मौजूद रहे। 

2 साल बाद श्रावणी मेले का आयोजन
गौरतलब है कि श्रावणी मेले का आयोजन पूरे 2 साल बाद किया जा रहा है। कोरोना महामारी (Corona Pandemic) की वजह से 2 साल तक श्रावणी मेले का आयोजन नहीं किया जा सका था। बता दें कि दुमका स्थित बासुकीनाथ धाम औऱ देवघर स्थित बाबा वैद्यनाथ धाम में आयोजित होने वाला श्रावणी मेला विश्वप्रसिद्ध है।

सावन में यहां लाखों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं। 10 जुलाई को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भी देवघर गये थे। उन्होंने बाबा वैद्यनाथ धाम में पूजा-अर्चना भी की थी।

वहीं 12 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाबधाम में पूजा की। ऐसा करने वाले पीएम मोदी देश के पहले प्रधानमंत्री हैं। श्रावणी मेला श्रद्धालुओं को इंतजार कर रहा है।