logo

प्रशासन ने मूंदी आंखें तो लोगों ने उठाया बीड़ा, हजारीबाग में बन रही 'आत्मनिर्भर सड़क'

jarjar_road.jpg

द फॉलोअप डेस्क (पीयूष मिश्रा)
हजारीबाग शहर के पेलावल रोड NH100 मे जर्जर रोड लोगों की समस्या बनते जा रही थी। हल्की सी बारिश में नाली का पानी रोड पर आ जाता था। उसके बाद आने-जाने वाले लोगों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता था। प्रशासन से कई बार बोलने पर भी कुछ सुनवाई नहीं हुई। इसके बाद स्थानीय लोगों ने खुद सड़क बनाने की जिम्मेदारी ली। सड़की की जर्जर स्थिति को देखकर स्थानीय लोगों से बातचीत की गई। इसके बाद आत्मनिर्भर सड़क बनाने का निर्णय लिया गया। जिसके बाद चंदा जुटाकर सडक के निर्माण कार्य के लिए दो हाईवा अलकतरा चिप्स, गिट्टी लेकर जर्जर सड़क निर्माण काम शुरु किया गया।


यातायात की सुविधा थी बाधित
स्थानीय लोगों ने बताया कि खराब सड़क होने के कारण स्कूली बच्चे को दिक्कत होती थी। एम्बुलेंस,बस जैसे यातायात की सुविधा बाधित हो रही थी। वहीं दूसरी और टोटो रिक्शा फंसने के कारण कई महिलाएं गिर गई। प्रदीप प्रसाद और स्थानीय लोगों ने उस रोड से गुजर रहे थे उसी वक्त उन्होंने रोड की यह जर्जर स्थिति को देखकर स्थानीय लोगों से वार्तालाप किया चंदा जुटा सडक के निर्माण मे जुट गये। उन्होंने चंदे के पैसे से दो हाईवा अलकतरा चिप्स, गिट्टी लेकर उस जर्जर रोड पर मंगवाया और काम शुरु कर दिया।


पूरे रोड को स्थानीय लोग एवं प्रदीप प्रसाद ने किया
एक अन्य ग्रामीण ने बताया कि रोड में सभी सामग्री को डालने के बाद स्वयं प्लेन किया जिसके बाद बाकी लोगों ने भी उनका सहयोग किया और कार्य में हाथ बढ़ाना शुरू किया। बगौर किसी मजदूर के पूरे रोड को स्थानीय लोग एवं प्रदीप प्रसाद और उनके टीम के सदस्यों के द्वारा किया गया। इसके पश्चात जेसीबी को बुलवाकर पूरी तरह से प्लेन करवाया गया ताकि आने जाने वाले लोगों को समस्या उत्पन्न ना हो। स्थान्य लोगों ने भी इस मुहीम मे मदद की और श्रमदान किया।

Tags - HazaribaghHazaribagh newsdilapidated road problem Pelawal Road NH 100