logo

लोहरदगा के इन गांवों में घुस आया 22 हाथियों का झुंड, घर तोड़े-फसलें तबाह की; दहशत में लोग

1657737023_14nblttelephant_4.jpg

द फाॅलोअप डेस्क

लातेहार के जंगल से निकलकर 22 हाथियों का झुंड लोहरदगा के कुडू, कैरो होते हुए अब भंडरा के इलाके में पहुंच गया है। हाथियों के झुंड के साथ कई छोटे बच्चे भी है। झुंड लगातार रिहायशी क्षेत्र की ओर बढ़ रहा है। वन विभाग ने ग्रामीणों से अपील की है कि वह झुंड से दूर रहें। इसके बावजूद हजारों की संख़्या में ग्रामीण उनका पीछा कर रहे हैं।गौरतलब है कि हाथियों ने फसलों और घरों को नुकसान पहुंचाया है। हाथियों के गांव में विचरण से ग्रामीणों में दहशत है। बता दें कि पिछले 15 दिनों से लोहरदगा जिले के कुडू और लातेहार जिला के चंदवा थानाक्षेत्र के सीमावर्ती जंगलों में हाथियों का झुंड डेरा जमाए हुए था। अब हाथियों का झुंड जंगल से निकलकर शहरी क्षेत्र की ओर बढ़ रहा है, जिससे ग्रामीणों में दहशत का माहौल है। झुंड रास्ते में आने वाले तमाम घरों और फसलों को बर्बाद करते हुए आगे बढ़ रहा है।


ग्रामीणों को वन विभाग की कड़ी चेतावनी

हाथियों के क्षेत्र में पहुंचने की सूचना के बाद वन विभाग सक्रिय हो गया है। वन प्रमंडल पदाधिकारी के निर्देश पर वन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर ग्रामीणों को हाथियों से दूर रहने को लेकर चेतावनी दी है। उनसे कहा है कि हाथियों के नजदीक जाने की कोशिश ना करें। यदि हाथी भड़क गए तो इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। वन विभाग की टीम हाथियों को उनके सुरक्षित क्षेत्र में पहुंचाने की कोशिश कर रही है।


वन विभाग ने मुआवजे का आश्वासन दिया

वन विभाग के कर्मियों का कहना है कि हाथी जिस रास्ते पर हैं, वह उनका कॉरिडोर है। पहले भी हाथी इस रास्ते पर आ चुके हैं। यदि हाथियों को न छेड़ा गया तो वह अपने रास्ते पर निकल जाएंगे। पिछले साल हाथियों ने इसी इलाके में कई लोगों की जान ले ली थी। अब दोबारा उनके इलाके में घुसने से ग्रामीण काफी डरे हुए हैं। वन प्रमंडल पदाधिकारी अरविंद कुमार का कहना है कि वन विभाग की टीम हाथियों के झुंड पर नजर बनाए हुए हैं। जो भी नुकसान हो रहा है, उसकी भरपाई वन विभाग द्वारा की जाएगी।

Tags - Jharkhandupdatesjharkhandnewslivenewslocalnewslohardagakhabarlohardaganewslateharnewslateharliveelephanthoardझारखंड अपडेट झारखंड समाचार लाइव समाचार स्थानीय समाचार लोहरदगाखबर लोहरदगा समाचार लातेहार समाचार लेटहरलाइव एलिफेंटहोर्ड