logo

मातृत्व लाभ का झांसा देकर ठगता था, पुलिस ने पकड़ा तो निगला सिम; गिरिडीह में धराया शातिर बदमाश

sim2.jpg

द फॉलोअप टीम, गिरिडीहः
गिरिडीह जिला की पुलिस ने 6 शातिर अपराधियों को पकड़ा है। जिसमें बेंगाबाद थाना क्षेत्र के मानसिंहडीह निवासी राहुल कुमार मंडल, चंदन कुमार, मंडाडीह निवासी कृष्णा साव , गांडेय थाना इलाके के मरगोडीह निवासी भीम मंडल , असानबोनी निवासी विनोद मंडल और मुकेश मंडल शामिल हैं। इनके पास से 27 मोबाइल फोन और 32 सिमकार्ड बरामद किया गया है। वहीं राजेंद्र मंडल फरार चल रहा है। दरअसल ये लोग मातृत्व लाभ दिलवाने का झांसा देकर 6300 रुपया देने का लालच देते थे। इनके द्वारा पहले लोगों को फोन किया जाता था। फिर रिमोर्ट एक्सेस एप्प जैसे टीम व्यूअर, एनी डेस्क लोड करवाया जाता फिर इसी एप्प के माध्यम से लोगों को अपना निशाना बनाया जाता था। 


सिमकार्ड ही निगल गया एक अभियुक्त 
गिरिडीह एसपी दीपक कुमार ने बताया कि उन्हें यह सूचना मिली थी कि कुछ साइबर अपराधी गांडेय व बेंगाबाद में सक्रिय हैं और एक स्थान पर बैठकर लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं। इस सूचना पर साइबर डीएसपी संदीप सुमन के नेतृत्व में एक टीम गठित की गई। टीम ने छापेमारी की और छह अपराधी को गिरफ्तार किया। हालांकि एक अपराधी भागने में सफल रहा। जबकि पुलिस की टीम ने जब छापेमारी कर रही थी तब भीम मंडल नामक अपराधी सिमकार्ड ही निगल गया। सिमकार्ड निगलने के बाद पुलिस ने डॉक्टर से परामर्श ली और डॉक्टर की मदद से सिमकार्ड को निकाला। 


ऐसे करते थे ठगी
सभी अपराधियों ने साइबर ठगी में अपनी संलिप्तता स्वीकार की है। इनलोगों ने बताया कि ये सभी मातृत्व लाभ, रेंडम नंबर पर सीरियल कॉल कर खुद को बिजली विभाग का अधिकारी बता कर बिजली काटने का भय दिखाकर, बिजली मित्र के माध्यम से लोगों का ई-वॉलेट नंबर जुगाड़ करने के बाद उन्हें फोन कर ठगी करते थे। इतना ही नहीं गर्लफ्रेंड व्हट्सएप एप्प, डाक पे एप के माध्यम से इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के ग्राहकों से भी ठगी करते थे। एसपी ने बताया कि पिछले दो माह से साइबर अपराध के खिलाफ कार्रवाई लगातार की जा रही है। इस दौरान 57 अपराधी पकड़े गए हैं।