logo

झारखंड : मैट्रिक–इंटरमीडिएट परीक्षा में डिग्री कॉलेज में नहीं होगा सेंटर, जानें क्यों

a882.jpeg

रांची:

जैक बोर्ड ने मैट्रिक और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान कर दिया है। इस बीच जैक ने स्पष्ट किया है कि डिग्री कॉलेजों में 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा के केंद्र नहीं बनाएं जाएंगे। झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने स्पष्ट किया है कि केवल माध्यमिक विद्यालय, हाईस्कूल और प्लस-2 स्कूलों में ही परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। इससे संबंधित निर्दश बोर्ड की ओर से सभी जिलों को जारी कर दिए गए हैं। जिलों से कहा गया है कि 1 1 सप्तचाह में परीक्षा केंद्र का चयन कर लें। 

सभी जिलों को भेजा गया पंजीकृत परीक्षार्थियों का आंकड़ा
बता दें कि झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ओर से सभी जिलों को स्कूलों के हिसाब से पंजीकृत परीक्षार्थियों का आंकड़ा भेज दिया गया है। परीक्षा केंद्र का निर्धारण इसी आधार पर किया जाएगा। बता दें कि मैट्रिक के लिए 4.50 लाख छात्र-छात्राओं ने पंजीकरण कराया है वहीं इंटर के लिए 3.50 लाख परीक्षार्थियों ने पंजीकरण कराया है। जिलों को निर्देश दिया गया है कि स्कूलों में पंजीकृत परीक्षार्थियों की तुलना में 10 गुना ज्यादा लोगों के लिए परीक्षा केंद्र का निर्धारण किया जाए। 

6 फरवरी से शुरू होकर 25 फरवरी तक चलेगी बोर्ड परीक्षाएं
बता दें कि बोर्ड की परीक्षाएं 6 फरवरी से शुरू होकर 25 फरवरी तक चलेगी। एडमिट कार्ड 25 जनवरी से जारी किया जाएगा। स्कूल और कॉलेजों में प्रधानाध्यापक अथवा प्राचार्य एडमिट कार्ड डाउनलोड करेंगे और इसे परीक्षार्थियों को उपलब्ध कराएंगे। मैट्रिक परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।