logo

बिहार में वोटिंग के दिन रहेगी छुट्टी, इन विधानसभा सीटों पर होने हैं उपचुनाव

VOTERS.jpg

द फॉलोअप डेस्क

लगभग एक साल के बचे हुए कार्यकाल के लिए बिहार विधानसभा की चार सीट रामगढ़, तरारी, बेलागंज और इमामगंज में अब तक कुल चार ही नामांकन हुए हैं। बेलांगज और इमामगंज में तो कोई भी नॉमिनेशन नहीं हुआ है। 18 अक्टूबर से चालू नामांकन का 25 अक्टूबर को आखिरी दिन है और अब पर्चा भरने के लिए महज चार दिन बचे हैं। छोटा कार्यकाल है इसलिए निर्दलीय लोगों में इस चुनाव को लेकर कोई खास उत्साह नहीं है। सोमवार तक तरारी और रामगढ़ दोनों सीटों पर दो-दो कैंडिडेट ने पर्चा दाखिल किया है।
चुनाव आयोग के अनुसार सोमवार को तरारी में दो और रामगढ़ में दो प्रत्याशी ने नामांकन दाखिल किया। तरारी विधानसभा सीट उपचुनाव के लिए भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी- मार्क्सवादी लेनिनवादी (सीपीआई-एमएल) के राजू यादव और निर्दलीय लालू प्रसाद यादव ने नामांकन दाखिल किया है। रामगढ़ सीट पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अशोक कुमार सिंह और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अजीत कुमार सिंह ने पर्चा भरा है। इमामगंज और बेलागंज सीटों के लिए अब तक एक भी नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया गया है।
मंगलवार को तरारी में भाजपा कैंडिडेट विशाल प्रशांत उर्फ सुशील पांडेय का नामांकन कराने प्रदेश भाजपा अध्यक्ष दिलीप जायसवाल और डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी आरा जा रहे हैं। दूसरी सीटों पर भी आज कुछ प्रमुख उम्मीदवारों के पर्चा दाखिल करने की संभावना है। 25 अक्टूबर तक नामांकन चलेगा। नामांकन पत्रों की जांच 28 अक्टूबर को होगी। पर्चों की वापसी की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर है। 13 नवंबर को वोटिंग होगी और 23 नवंबर को मतगणना के साथ परिणाम जारी होंगे। वोटिंग कम ना हो इसके लिए छुट्टी का ऐलान हो गया है। सामान्य प्रशासन विभाग ने 13 नवंबर को उपचुनाव वाले इलाकों में वेतन सहित सार्वजनिक अवकाश की अधिसूचना जारी कर दी है।
जिन चार सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं उनमें दो सीट आरजेडी, एक सीट भाकपा-माले और एक सीट हम के कब्जे में थी। रामगढ़ से आरजेडी विधायक रहे सुधाकर सिंह बक्सर लोकसभा जीते हैं। बेलागंज से राजद विधायक रहे सुरेंद्र प्रसाद यादव जहानाबाद से संसद लौटे हैं। इमामगंज से विधायक रहे हम के नेता जीतनराम मांझी गया से लोकसभा गए हैं। तरारी से सीपीआई-एमएल के विधायक रहे सुदामा प्रसाद आरा लोकसभा सीट से चुनाव जीते हैं।

Tags - चुनाव चुनाव न्यूज चुनाव ब्रेकिंग विधानसभा चुनाव विधानसभा चुनाव ब्रेकिंग न्यूज विधानसभा चुनाव ब्रेकिंग चुनाव न्यूज लाइव झारखंड चुनाव झारखंड चुनाव न्यूज झारखंड चुनाव अप़डेट विधानसभा चुनाव अपडेट