logo

Bihar :  42 हजार शिक्षकों को जल्द मिलेगा नियुक्ति पत्र, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

biharteacher.jpg

पटना: 

बिहार में शिक्षा मंत्रालय सरकार ने जल्द शिक्षकों को नियुक्ति पत्र देने की घोषणा की है। पहली से आठवीं कक्षा तक के शिक्षक अभ्यर्थियों को 23 फरवरी को  नियुक्ति पत्र दिया जाएगा। बिहार के सभी स्कूलों के लिए चयनित 42,902 शिक्षक अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दिया जायेगा।

सत्यापन के बाद अभ्यर्थियों का वेतन भुगतान
शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बताया कि नियुक्ति पत्र देने के तुरंत बाद ही शिक्षक स्कूलों को ज्वॉइन कर सकते  हैं। इसके बाद प्रमाण पत्र के सत्यापन के बाद अभ्यर्थियों का वेतन भुगतान भी शुरू किया  जाएगा। बिना सत्यापन वाले अभ्यर्थियों के वेतन का भुगतान जांच के बाद होगा। 

कई अभ्यर्थियों का टीईटी प्रमाण पत्र फर्जी
शिक्षा मंत्री के अनुसार अब तक हुई जांच में 562 अभ्यर्थी का टीईटी प्रमाण पत्र फर्जी पाया गया है और 358 प्रमाण पत्रों में गड़बड़ी पाए जाने के बाद अभ्यर्थियों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई होगी। शुरुआत में  शिक्षकों के 90,762 पदों के विरुद्ध जितने अभ्यर्थी चयनित हुए हैं उनमें 95 प्रतिशत अभ्यर्थियों के शिक्षक पात्रता परीक्षा के प्रमाण पत्रों की जांच पूरी हो गई है।

पांच प्रतिशत प्रमाण पत्रों की जांच बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को जल्दी पूरा करने के लिए कहा गया है। आपको बता दें कि  समीक्षा के लिए  शिक्षा सचिव असंगबा चुबा आओ और प्राथमिक शिक्षा निदेशक रवि प्रकाश मौजूद रहे। 

जांच प्रक्रिया में गलती पाए जाने पर कार्रवाई
शिक्षा मंत्री ने बताया कि बैठक में चुने गए अभ्यर्थियों के शिक्षण प्रशिक्षण से संबंधित प्रमाण पत्रों की जांच  जल्दी की जानी चाहिए। इसे यह साफ स्पष्ट होता है कि चयनित शिक्षक अभ्यर्थियों के प्रशिक्षण संबंधी प्रमाण पत्रों से जुड़े संस्थान पूरे देश से है। इसमें बिहार और केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, महाराष्ट्र, बंगाल, असम, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, झारखंड और उड़ीसा समेत अन्य कई राज्य शामिल है। 25 फरवरी से पहले नियुक्ति पत्र देने का फैसला किया है। हालांकि जांच की प्रक्रिया में कोई गलती पाई गई तो वैसे शिक्षक को दोषी मान कर सेवा से हटा  दिया जायेगा।