logo

लालू-राबड़ी की शादी की 51वीं सालगिरह आज, RJD सुप्रीमो ने गुलाब देकर दी एनीवर्सरी की बधाई

lalu_rabri_an.jpg

द फॉलोअप डेस्क
राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव और पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी शादी की 51वीं सालगिरह मना रहे हैं। लालू यादव ने आज गुलाब देकर राबड़ी देवी को सालगिराह की बधाई दी है। बता दें कि दोनों की 1 जून 1973 को शादी के बंधन में बंधे थे। उस वक्त लालू यादव की उम्र 25 साल थी और राबड़ी 14 साल की थीं। 


राबड़ी के चाचा ने किया था शादी का विरोध
 दोनों की शादी अरेंज मैरेज थी। लेकिन राबड़ी देवी के परिजनों ने शादी का जमकर विरोध किया था। राबड़ी के चाचा ने तो शादी के दिन भी इस फैसले के विरोध में हंगामा किये। दरअसल राबड़ी देवी का परिवार गांव समाज में एक संपन्न परिवार के रूप में जाना जाता था। जबकि लालू यादव गरीब और साधारण घर से थे। उस वक्त लालू परिवार को एक-एक पैसे की तंगी थी। लालू का घर झोपड़ी का था। हलांकि लालू प्रसाद को दामाद के रूप में चयन राबड़ी देवी के पिता ने किया था। वो अपनी लाडली के लिए लालू प्रसाद से बेहतर किसी को नहीं समझते थे। उन्होंने विरोध कर रहे परिजनों को दो टूक कह दिया कि बेशक लड़के का परिवार गरीब है, लेकिन लड़का होनहार है।


लालू-राबड़ी के 9 बच्चे
 लालू प्रसाद यादव और राबड़ी देवी के 9 संतान हुई जिसमें सात बेटी और दो बेटा हैं। बड़ी बेटी मीसा भारती राज्यसभा की सांसद हैं तो दोनों बेटे तेजस्वी यादव और तेज प्रताप यादव विधायक हैं। तेजस्वी यादव बिहार विधानसभा में विरोधी दल के नेता हैं और वह भी दो बार बिहार के उपमुख्यमंत्री रह चुके हैं।


देशभऱ में चल रहा अंतिम चरण का मतदान
गौरतलब है कि देशभर में एकतरफ आज लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण का मतदान चल रहा है। बिहार के 8 सीटों पर मतदान जारी है। पाटलिपुत्र सीट पर भी मतदान जारी है। यहां से लालू यादव की बड़ी बेटी मीसा भारती मैदान में हैं। ऐसे में आज लालू परिवार के लिए काफी अहम दिन है। 

Tags - RJD supermo lalu prasad yadavrabri devirabri devi newslalu rabri weeding anniversary51st wedding anniversary