logo

पेपर लीक के कारण कैंसिल हुआ BPSC शिक्षक भर्ती परीक्षा 

bpsc4.jpg

द फॉलोअप डेस्कः 
BPSC ने 15 मार्च 2024 को तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा (TRE 3.0) को रद्द कर दिया है। परीक्षा रद्द करने का कारण प्रश्नपत्र लीक होना बताया जा रहा है। परीक्षा से पहले ही प्रश्नपत्र सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था। आयोग ने इस मामले की जांच के बाद परीक्षा रद्द करने का फैसला लिया। बता दें कि बिहार लोक सेवा आयोग ने राज्य पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) से 'ठोस सबूत' मांगे थे ताकि यह पता लगाया जा सके कि शिक्षक भर्ती का प्रश्न पत्र परीक्षा शुरू होने से पहले लीक हुआ था। बीपीएससी की ओर से साफ-साफ कहा गया था कि ठोस साक्ष्य प्राप्त होने और समीक्षा के बाद ही 15 मार्च, 2024 को आयोजित परीक्षा को लेकर आयोग द्वारा निर्णय लिया जाएगा।


क्या कहता है आयोग 
बीपीएससी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि बीपीएससी को सौंपी गई शिक्षक भर्ती परीक्षा (टीआरई)-3 के पेपर लीक से संबंधित ईओयू की रिपोर्ट में ठोस सबूत मिले है, जिससे पता चलता है कि परीक्षा शुरू होने से पहले ही प्रश्न पत्र लीक हो गया था। यही कारण है कि दोनों पालियों में ली गई परीक्षा रद्द की जा रही है। नई तिथि की बाद में घोषणा की जाएगी।


कुल 86,474 पदों पर भर्तियां होनी है
बीपीएससी की ओर से जारी शेड्यूल के अनुसार बिहार स्कूल शिक्षक भर्ती परीक्षा 15 मार्च 2024 को दो पालियों में आयोजित की गई थी। पहली पाली में परीक्षा सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12.00 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 2.30 बजे से शाम 5:00 बजे तक एग्जाम हुआ था। तीसरे चरण की शिक्षक बहाली के तहत कुल 86,474 पदों पर भर्तियां होनी है। वहीं बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) ने पेपर लीक से मामले में झारखंड के हजारीबाग जिले में 270 से अधिक व्यक्तियों को गिरफ्तार किया था। मामले की जांच में खुलासा हुआ कि शिक्षक भर्ती परीक्षा का पेपर 13 और 14 मार्च को ही लीक हो गया था।