logo

टाइम पर निपटा ले अपने जरूरी काम, अप्रैल महीने में कुल 15 दिन बंद रहेंगे बैंक

bank_holiday1.jpg

द फॉलोअप डेस्क

आज से अप्रैल महीने के साथ नए फाइनेंशियल ईयर 2023-24 की शुरूआत हो गई है। वहीं RBI ने अप्रैल महीने की छुट्टी का लिस्ट भी जारी कर दी है। इस महीने में कुल 11 दिन बैंक में अवकाश रहेंगे।  इन छुट्टियों में शनिवार समेत रविवार के सप्ताहिक अवकाश भी शामिल है। इन 11 दिनों में कौन- कौन से ऐसे दिन है जब बैंक बंद रहेंगे। बैंक बंद हो इससे पहले आपको कोई जरूरी काम है तो उसे निपटा सकते हैं। 

15 दिन बंद रहेंगे बैंक
बैंक अवकाश कैलेंडर के आधार पर 1 अप्रैल को ईयरली क्लोजिंग बैंक अकाउंट होता है। वहीं 2 अप्रैल को रविवार है। 4 अप्रैल को महावीर जयंती को लेकर सार्वजनिक छुट्टी है जिसकी वजह से बैंक बंद रहेंगे। 7 अप्रैल को गुड फ्राइडे की छुट्टी होगी। 8 अप्रैल को महीने का दूसरा शनिवार है, इस वजह से बैंक बंद रहेगे। 8 के बाद सीधे 14 अप्रैल को भीमराव अंबेडकर की जयंती के दिन बैंक बंद रहेगे। 22 अप्रैल को महीने का चौथा शनिवार है इसलिए बैंक में अवकाश रहेगा। वहीं, 2, 9,16,23 और 30 तारीख को रविवार की साप्ताहिक छुट्टी है।

छुट्टियों की लिस्ट देख लें फिर पहुंचे बैंक

यह लिस्ट आपको बैंक दौड़ने से पहले मदद करेगी ताकि आप छुट्टी के दिन बैंक ना पहुंच जाएं। आप इन छुट्टियों के आधार पर अपने बैंक के काम भी पूरी तरह निपटा सकते हैं। अगर आपको कोई जरूरी काम है और किसी वजह से बैंक जाना चाहते हैं तो आप इस महीने छुट्टियों के आधार पर अपनी सुविधा के अनुसार बैंक में काम की योजना बना सकते हैं।

जानिए अप्रैल में कब-कब बंद रहेंगे बैंक


1 अप्रैल 2023 - बैंक अकाउंट क्लोजिंग के चलते इस दिन बैंकों में छुट्टी रहेगी।

2 अप्रैल 2023 - इस दिन रविवार के चलते बैंकों का साप्ताहिक अवकाश होगा।

4 अप्रैल 2023 - इस दिन महावीर जयंती के चलते अहमदाबाद, आइजोल, बेलापुर, बेंगलुरु, भोपाल, चंडीगढ़, चेन्नई, जयपुर, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर और रांची जोन में बैंकों की छुट्टी रहेगी।
5 अप्रैल 2023 - इस दिन बाबू जगजीवन रान का जन्मदिन है। इस दिन तेलंगाना जोन में बैंकों की छुट्टी रहेगी।

7 अप्रैल 2023 - गुड फ्राइडे के चलते आइजोल, बेलापुर, बेंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, देहरादून, गंगटोक, हैदराबाद, तेलंगाना, इंफाल, कानपुर, कोची, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पणजी, पटना, रायपुर, रांची, शिलांग और केरल जोन में बैंकों की छुट्टी रहेगी।

8 अप्रैल 2023 - इस दिन दूसरे शनिवार के चलते बैंकों का साप्ताहिक अवकाश रहेगा।

9 अप्रैल 2023 - इस दिन रविवार के चलते बैंकों का साप्ताहिक अवकाश रहेगा।

14 अप्रैल 2023 - अंबेडकर जयंती के चलते अगरतला, अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, देहरादून, गंगटोक, गुवाहाटी, हैदराबाद, तेलंगाना, इंफाल, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोच्ची, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, पणजी, पटना, रांची, श्रीनगर और केरल में बैंकों की छुट्टी रहेगी।

15 अप्रैल 2023 - इस दिन बोहाग बिहू के चलते अगरतला, गुवाहाटी, कोच्ची, कोलकाता, शिमला और केरल जोन में बैंकों की छुट्टी रहेगी।
18 अप्रैल 2023 - इस दिन शब ए कद्र के चलते जम्मू और श्रीनगर जोन में बैंक बंद रहेंगे।

21 अप्रैल 2023 - इस दिन ईद के चलते अगरतला, जम्मू, कोच्ची, श्रीनगर और केरल में बैंक बंद रहेंगे।

22 अप्रैल 2023 - इस दिन चौथा शनिवार होने से बैंक बंद रहेंगे।

23 अप्रैल 2023 - इस दिन रविवार होने से बैंकों का साप्ताहिक अवकाश रहेगा।

30 अप्रैल 2023 - इस दिन रविवार होने से बैंकों का साप्ताहिक अवकाश रहेगा।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/EUEWO6nPYbgCd9cmfjHjxT