logo

T-20 वर्ल्ड कप 2024 : फाइनल में पहुंची साउथ अफ्रीका, अफगान‍िस्तान को रौंदकर पहली बार बनाई जगह 

SA_final.jpg

द फॉलोअप डेस्क
T-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में साउथ अफ्रीका पहुंच गई है। साउथ अफ्रीका ने अफगानिस्तान को 9 विकेट से हराकर पहली बार फाइनल में एंट्री मारी है। बता दें कि T-20 वर्ल्ड कप का पहला सेमीफाइनल मैच गुरुवार को त्रिनिदाद एंड टोबैगो के ब्रायन लारा स्टेडियम में खेला गया। अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया। टीम 56 रन पर ऑलआउट हो गई। इसके बाद साउथ अफ्रीका ने मात्र 8.5 ओवर्स में 60 रन बनाकर फाइनल में जगह बना ली। गौरतलब है कि T-20 वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला 29 जून को बारबडोस में होगा। 


अफगान‍िस्तान ने जीता था टॉस
साउथ अफ्रीका की टीम ने इस टी20 वर्ल्ड कप में इतिहास रच दिया है। टी20 क्रिकेट के इतिहास में ये पहला मौका है, जब साउथ अफ्रीका फाइनल में पहुंची है। मैच की बात करें तो टॉस जीतकर अफगान‍िस्तान के कप्तान राश‍िद खान ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। इसके बाद अफगान‍िस्तान टीम के एक के बाद एक लगातार व‍िकेट ग‍िरते गए। अंत में पूरी टीम 11.5 ओवर्स में ही पवेलियन लौट गई। साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज पिच से मिल रही सीम का पूरा फायदा उठाते दिखे। मार्को जेनसन ने तीन, कैगिसो रबाडा और एनरिच नॉर्किया ने 2-2 विकेट झटके जबकि स्पिनर तबरेज शम्सी को भी 3 विकेट मिला। वहीं लक्ष्य का सामना करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम ने 1 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। 


भारत-इंग्लैंड के बीच रात 8 बजे फाइनल
अब फाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम का फैसला रात 8 बजे होगा। जब गयाना के प्रॉविडेंस स्टेडियम में इंडिया और इंग्लैंड की टीमें आमने-सामने होंगी। मैच होने की संभावना भी बढ़ गई है, क्योंकि बारिश के चांस घटकर 40% हो गए हैं।

Tags - SportsSports newsT-20 World Cup 2024 T-20 World Cup finalSouth africa cricket teamafghanistan cricket team