logo

लापरवाही: अस्पताल के गेट पर ही महिला ने बच्चे को दिया जन्म, ना नर्स मौजूद ना ट्रॉली

7317news.jpg
द फॉलोअप टीम,रांची:


सदर अस्पताल रांची में एक महिला ने गेट पर ही बच्चे को जन्म दिया। ये महिला खूंटी की रहने वाली हैं और नाम चमड़ी देवी बताया जा रहा है। इस पूरे प्रकरण में हॉस्पिटल की तरफ से लापरवाही बरते जाने की बात सामने आ रही है। जानकारी के मुताबिक प्रसव पीड़ा के बाद महिला को बुंडू के अनुमंडल अस्पताल लाया गया था। चिकित्सकों ने महिला को सदर अस्पताल रेफर कर दिया था। हालांकि, हॉस्पिटल पहुंचने तक महिला का दर्द काफी बढ़ गया था। 

हॉस्पिटल में ना ट्रॉली थी और ना ही नर्स
गर्भवती महिला चमड़ी देवी के पति मंगल मुंडा ने उसे किसी तरह सदर अस्पताल तक पहुंचाया। आरोप है कि नर्सों की लापरवाही की वजह से चमड़ी ने हॉस्पिटल के गेट पर ही बच्चे को जन्म दे दिया। महिला को पति ने किसी तरह हॉस्पिटल तक तो पहुंचा दिया था लेकिन उसे लेबर रूम तक ले जाने के लिये ना तो वहां ट्रॉली थी और ना ही सहायता के लिये कोई नर्स उपलब्ध थी। कहा तो ये भी जा रहा है कि दर्द में छटपटाती चमड़ी को लेबर रूम ले जाने की बजाय उसके पति को कागजी प्रक्रिया पूरा करने को कहा गया। 

लापरवाही की वजह से जान सकती थी जान
महिला के पति मंगल मुंडा का कहना है कि इस लापरवाही से उनकी पत्नी और अन्य लोगों की जान भी जा सकती है । इसीलिए वो सरकार से गुहार लगाते हैं कि इस पर संज्ञान लेकर कार्रवाई करें। ताकि दूसरे किसी को इस तरह की परेशानी ना झेलनी पड़े। बता दें कि शनिवार को भी लातेहार में एक गर्भवती महिला ने बच्चे को जन्म देने के बाद इलाज के अभाव में दम तोड़ दिया। महीने भर पहले गिरिडीह में एक महिला ने रास्ते में ही बच्चे को जन्म दे दिया था जिसमें जच्चा और बच्चा दोनों की मौत हो गयी थी। स्वास्थ्य विभाग पर कई सवाल खड़े होते हैं।